PM Modi बुधवार को हरियाणा, पंजाब के दौरे पर जाएंगे

Samachar Jagat | Monday, 22 Aug 2022 04:22:44 PM
Modi to visit Haryana, Punjab on Wednesday

नयी दिल्ली |  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को हरियाणा और पंजाब का दौरा करेंगे और इन राज्यों में दो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्घाटन/लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक श्री मोदी बुधवार को 11 बजे दिन में हरियाणा के फरीदाबाद में अमृता अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। इस अस्पताल का प्रबंधन माता अमृतानन्दमयी मठ द्बारा किया जायेगा। यह सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल 2600 बिस्तरों का है। अस्पताल की निर्माण लागत अनुमानत: 6000 करोड़ रुपये है।

उसके बाद प्रधानमंत्री मोहाली जायेंगे और वहां मुल्लानपुर, न्यू चंडीगढè, साहिबज़ादा अजीत सिह नगर जिला (मोहाली) में लगभग सवा दो बजे 'होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र’ का लोकार्पण करेंगे।विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री द्बारा फरीदाबाद में अमृता अस्पताल के उद्घाटन के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक आधुनिक चिकित्सा अवसंरचना सुविधा उपलब्ध होगी।श्री मोदी पंजाब और पड़ोसी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के निवासियों को विश्वस्तरीय कैंसर सुविधा एवं उपचार उपलब्ध कराने वाले मुल्लानपुर, न्यू चंडीगढ, साहिबज़ादा अजीत सिह नगर जिला (मोहाली) स्थित 'होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र’ का लोकार्पण करेंगे। इस अस्पताल को 660 करोड़ रुपये की लागत से टाटा मेमोरियल सेंटर ने निर्मित किया है, जो भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत सहायता-प्राप्त संस्थान है।

यह कैंसर अस्पताल तृतीयक स्तर की सेवाओं का अस्पताल है। इसकी 300 बिस्तरों की क्षमता है। अस्पताल कैंसर के सभी प्रकारों के उपचार के लिये हर आधुनिक सुविधाओं से लैस है। यहां सर्जरी, रेडियोथेरेपी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी- कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध होगी।यह अस्पताल पूरे क्षेत्र में कैंसर सुविधा और उपचार के लिये ''केंद्र’’ के रूप में और संगरूर में 100 बिस्तरों वाला अस्पताल इसकी ''शाखा’’ के रूप में कार्य करेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.