PM Modi Will Launch 5G Today: इन 13 शहरों में मिलेगा पहले 5G इंटरनेट, जाने सभी बातें

Samachar Jagat | Saturday, 01 Oct 2022 11:08:39 AM
PM Modi Will Launch 5G Today: First 5G internet will be available in these 13 cities, know everything

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश में हाई-स्पीड 5G इंटरनेट लॉन्च करेंगे। वह इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में आधिकारिक तौर पर 5G सेवाओं का उद्घाटन करेंगे। भारत की तीन सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियां पीएम मोदी के सामने 5G डेमो का प्रदर्शन करेंगी। जिसमें नई पीढ़ी के इंटरनेट की तेज गति को दिखाया जाएगा। जिससे दुनिया में क्रांति आने की उम्मीद है। यहां आपको 5G इंटरनेट के बारे में जानने की जरूरत है।

3 कंपनियां जो पहले 5G सेवाओं का विस्तार करेंगी, वे होंगी Reliance Jio, Vodafone Idea और Airtel 5G इंटरनेट रोल-आउट के पहले चरण में 13 शहरों को नई सेवा मिलेगी। ये अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे हैं। आज चार शहरों को इंटरनेट मिलेगा। ये हैं दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई। दिल्ली में कुछ इलाकों में 5G स्पीड मिलेगी।

इंटरनेट के समग्र रोलआउट में कई महीने लगेंगे। यह उम्मीद की जाती है कि 5G इंटरनेट टैरिफ की कीमतें 4G नेटवर्क के बराबर होंगी। Reliance, Airtel, Vodafone Idea और अदानी समूह 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए चार प्रमुख बोलीदाता थे। उन्होंने स्पेक्ट्रम के लिए 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोली लगाई थी।

Reliance Jio का दावा है कि भारत में 5G इंटरनेट अपनाने वाला सबसे तेज देश होगा। वे 2023 तक पूरे देश में 5G कवरेज बढ़ाने का दावा करते हैं। Airtel का इरादा 2024 तक पूर्ण कवरेज प्रदान करने का है। उम्मीद है कि 5G इंटरनेट 4G इंटरनेट से 10 गुना तेज होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.