Rajasthan : राज्यपाल कलराज मिश्र ने मोटे अनाज की खेती करने पर दिया जोर

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2023 10:42:28 AM
Rajasthan : Governor Kalraj Mishra insisted on cultivation of coarse grains

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने विश्व की बढ़ती जनसंख्या को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गुरुवार को मोटे अनाज की खेती पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पोषक तत्वों से भरपूर अनाज के नियमित सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, इसलिए मोटे अनाज के उत्पादों को आम जनता के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने चाहिए।

मिश्र गुरुवार को राजभवन से जोबनेर के कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे. बाजरा, ज्वार, रागी, कुटकी, सामवा, कांगनी, छैना और कोदो पारंपरिक रूप से भारतीय भोजन का हिस्सा रहे हैं।  मिश्रा के अनुसार, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में, मोटा अनाज अभी भी आम लोगों के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

राज्यपाल ने कहा कि यह समय स्मार्ट कृषि का है। रिमोट सेंसिंग, आईओटी, रोबोटिक्स, बिग डेटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने कृषि में एक नई क्रांति की शुरुआत की है। उन्होंने कहा है कि कृषि विश्वविद्यालयों को किसानों को स्मार्ट खेती से जुड़ी नई तकनीकों से अवगत कराना होगा।

मिश्रा ने आगे कहा कि बिगड़ती मौसम व्यवस्था, जैव विविधता में संकट और सिंचाई के साधनों की कमी को ध्यान में रखते हुए कृषि शिक्षा को नया आयाम देने की जरूरत है। उन्होंने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कृषि पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों की ओर इशारा करते हुए कृषि विज्ञान केंद्रों के तहत जलवायु परिवर्तन के विस्तृत अध्ययन का सुझाव दिया।

उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादन बढ़ाने, खाद्य उत्पादन बढ़ाने और खाद्य सुरक्षा के लिए भंडारण, पर्याप्त पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कृषि पद्धतियों के प्राचीन और नए ज्ञान को मिलाकर किसानों के लिए प्रभावी तरीके तैयार करने की जरूरत है।

समारोह के दौरान, 32 छात्रों को पीएचडी, 75 पोस्ट ग्रेजुएट, 3 इंटीग्रेटेड एग्रीकल्चर ग्रेजुएट डिग्री, 985 कृषि  ग्रेजुएट डिग्री और आठ छात्रों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.