Rajasthan : राज्य में 13 जिलों में अब तक इतने पक्षियों की हो चुकी है मौत, 24 जिलों तक पहुंचा Bird Flu

Samachar Jagat | Monday, 11 Jan 2021 02:13:14 PM
Rajasthan: So far birds have died in 13 districts, Bird Flu reaches 24 districts, says virendra singh, Director of Animal Husbandry, rajasthan

जयपुर। एवियन इन्फ्लुएंजा (एच5एन1) देश के लगभग 12 राज्यों में फैल चुका है। दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा, यूपी, गुजरात, तेलंगाना, महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में लगातार पक्षियों की मौत हो रही है। वहीं देशभर की पोल्ट्री फॉर्म को भी बंद करने पर विचार किया जा रहा है। संभावना ये भी जताई जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में देशभर में चिकन और अंडे की आपूर्ति पर भी रोक लगाई जा सकती है।

राजस्थान में बर्ड फ्लू के कारण स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। यहां कोटा, झालावाड़, करौली, दौसा, जयपुर सहित करीब 24 से ज्यादा जिलों में पक्षियों की मौत लगातार हो रही है। सोमवार को राजस्थान सरकार के पशुपालन विभाग के निदेशक विरेंद्र सिंह ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि अब तक 13 ज़िलों से 2950 मृत पक्षी मिलने की रिपोर्ट प्राप्त हुई है।

उन्होंने आगे कहा कि, हमनें 24 ज़िलों से 226 सैंपल भेजे हैं उनमें से 13 ज़िलों के 51 नमूनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि राजस्थान में पोल्ट्री फॉर्म में कहीं से भी कोई केस रिपोर्ट नहीं हुआ है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.