RBI ने 4 जनवरी 2024 को पांच सहकारी बैंकों पर लगाया मौद्रिक जुर्माना, सभी विवरण जांचें

Samachar Jagat | Friday, 05 Jan 2024 06:38:23 PM
RBI imposes monetary penalty on five cooperative banks on 4 January 2024, check all details

RBI Penalty on सहकारी बैंकों: भारतीय रिजर्व बैंक देश के सभी बैंकों के कामकाज पर नजर रखता है। अगर कोई बैंक नियमों की अनदेखी करता है तो आरबीआई सख्त कार्रवाई करता है और कभी-कभी लाखों का जुर्माना भी लगा देता है। हाल ही में रिजर्व बैंक ने ऐसी ही लापरवाही के चलते पांच सहकारी बैंकों पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया है.

रिजर्व बैंक द्वारा 4 जनवरी 2024 को दी गई जानकारी के मुताबिक, जिन बैंकों पर कार्रवाई की गई है उनमें द को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक, श्री भारत को-ऑपरेटिव बैंक, द लिमडी अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, द संखेड़ा नागरिक कंपनी शामिल हैं. -ऑपरेटिव बैंक. और द भुज कमर्शियल को-ऑपरेटिव बैंक का नाम शामिल है. सेंट्रल बैंक ने इन सभी बैंकों पर 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया है.

किस बैंक पर लगा कितना जुर्माना?

आरबीआई ने श्री भारत को-ऑपरेटिव बैंक और द संखेड़ा नागरिक सहकारी बैंक पर 5-5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने द संखेड़ा नागरिक सहकारी बैंक पर यह कार्रवाई इसलिए की है क्योंकि बैंक के निदेशक कई जगहों पर लोन गारंटर बन गए थे, जो आरबीआई के नियमों का उल्लंघन है। इसके साथ ही बैंक ने दो बैंकों के बीच सकल एक्सपोजर सीमा के नियम का भी उल्लंघन किया है. ऐसे में आरबीआई ने बैंक पर यह जुर्माना लगाया है।

श्री भारत सहकारी बैंक पर जुर्माना लगाने का कारण यह है कि आरबीआई की जांच में पाया गया कि बैंक इंटर बैंक ग्रॉस एक्सपोजर लिमिट के नियमों का पालन करने में विफल रहा है। इसके साथ ही बैंक ने टर्म डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज देने में भी देरी की है. इसके अलावा आरबीआई ने द को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक और द भुज कमर्शियल को-ऑपरेटिव बैंक पर 1.50-1.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. द लिमडी अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

क्या ग्राहकों पर पड़ेगा असर?

रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसने नियमों के उल्लंघन के मामले में यह कार्रवाई की है. आरबीआई बैंकों के कामकाज में किसी भी तरह का दखल नहीं देना चाहता. सेंट्रल बैंक द्वारा लगाए गए इस जुर्माने का बैंक के आम ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है. बैंक ग्राहकों को सामान्य रूप से अपनी सेवाएं प्रदान करते रहेंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.