Retirement Age Hike: इन कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र 5 साल बढ़ी, आदेश जारी

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Sep 2023 08:24:02 PM
Retirement Age Hike: Retirement age of these employees increased by 5 years, order issued

Employee Retirement Age Hike: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. उनकी रिटायरमेंट की उम्र 5 साल बढ़ा दी गई है. सेवानिवृत्ति पर उन्हें एकमुश्त 1 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे। उन्हें महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा. इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है.

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. उनकी सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ा दी गई है. सेवानिवृत्ति की आयु 5 वर्ष बढ़ा दी गई है। इससे अब कर्मचारी 65 वर्ष तक सेवा लाभ ले सकेंगे।

आदेश जारी

तेलंगाना सरकार ने लिया अहम फैसला. कैबिनेट बैठक में लिए गए इस फैसले के बाद आखिरकार आदेश जारी कर दिए गए हैं. राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण आदेश में आंगनबाडी शिक्षकों और मिनी आंगनबाडी शिक्षकों और सहायिकाओं की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी है. सेवानिवृत्ति की आयु प्रत्येक वर्ष 30 अप्रैल से मान्य होगी। सेवानिवृत्त होने वाले आंगनवाड़ी शिक्षकों को 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

50000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध

जबकि मिनी आंगनवाड़ी सहायिकाओं और शिक्षकों को 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इतना ही नहीं शिक्षकों और सहायकों को आसरा पेंशन भी दी जाएगी. तेलंगाना सरकार की ओर से और भी कई अहम फैसले लिए गए. यह फैसला मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की अध्यक्षता में लिया गया. आंगनवाड़ी शिक्षकों और सहायिकाओं को 50 वर्ष तक के लिए 2 लाख रुपये का बीमा प्रदान किया जाएगा और 50 वर्ष से अधिक आयु वालों को 200,000 रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।

70000 से अधिक आंगनवाड़ी शिक्षकों को महत्वपूर्ण लाभ


आदेश में स्पष्ट किया गया है कि सेवा के दौरान आंगनवाड़ी शिक्षकों की मृत्यु होने पर उन्हें 20,000 रुपये का लाभ दिया जाएगा, जबकि सेवा के दौरान मृत्यु होने पर सहायिकाओं को 10,000 रुपये की तत्काल सहायता प्रदान की जाएगी. सरकार के इस फैसले से 70,000 से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और शिक्षकों को महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा।

115 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार

तेलंगाना सरकार के इस फैसले से राज्य सरकार पर 115 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा. शासन से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के साथ ही इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिस पर महिला एवं बाल कल्याण मंत्री सत्यवती राठौड़ ने सरकार के इस फैसले पर आभार जताया. उन्होंने कहा कि तेलंगाना सरकार आंगनवाड़ी शिक्षकों और सहायिकाओं को देश में सबसे अधिक वेतन दे रही है। आंगनवाड़ी शिक्षकों को 13650 रुपये मासिक वेतन दिया जा रहा है जबकि मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और शिक्षकों सहित सहायिकाओं को 7800 रुपये मासिक वेतन दिया जा रहा है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.