Revised CGHS Rates: New Update! मोदी सरकार ने पेंशनरों और कर्मचारियों को दिया तोहफा, तुरंत चेक करें

Samachar Jagat | Sunday, 30 Apr 2023 08:16:06 PM
Revised CGHS Rates: New Update! Modi government gave gift to pensioners and employees, check immediately

संशोधित CGHS दरें: पेंशनभोगियों और कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल, सरकार की ओर से हाल ही में आए एक अपडेट के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों के लिए सीजीएचएस ट्रीटमेंट पैकेज बढ़ाया गया है। आइए नीचे खबर में इस अपडेट के बारे में विस्तार से जानते हैं।

केंद्र सरकार की तरफ से सरकारी कर्मचारियों के लिए काम की खबर आई है. हाल ही में एक अद्यतन में, सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए सीजीएचएस उपचार पैकेज में वृद्धि की है। सीजीएचएस पैकेज में उपचार की समीक्षा की गई है और पात्रता मानदंड बढ़ाए गए हैं।

इस पैकेज में 2014 के बाद से कोई रेट रिवीजन नहीं हुआ। इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई स्तरों पर बातचीत के जरिए सीजीएचएस से जुड़े पैकेज रेट बढ़ाने का फैसला किया है। इससे बड़े पैमाने पर अस्पतालों को फायदा होगा। इस फैसले से सरकार पर ₹240 करोड़ से ₹300 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

अस्पताल इलाज से इंकार नहीं कर पाएगा

अब सीजीएचएस के तहत आने वाले अस्पताल इलाज से मना नहीं कर सकेंगे क्योंकि सरकार ने सीजीएचएस के तहत आने वाले अस्पतालों, जांच केंद्रों की फीस बढ़ाने का फैसला किया है. दरअसल, फीस कम होने के कारण सीजीएचएस योजना के मरीज अस्पताल में इलाज कराने से कतरा रहे थे। ऐसे में नए रेट रिवीजन से उन्हें ज्यादा फीस मिलेगी। 42 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर यह है कि अब अस्पताल मना नहीं कर पाएंगे. साथ ही, अधिक अस्पताल पैनल में होंगे। इसके साथ ही कई टेस्ट की दरों में भी बदलाव किया गया है.

संशोधित सीजीएचएस दर क्या है? (संशोधित सीजीएचएस दरें)

सरकारी कर्मचारियों के लिए अब रेफर करना आसान

अब इस योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों के लिए रेफरल की प्रक्रिया को सरल कर दिया गया है। अब वे वीडियो कॉल के जरिए भी रेफरल दे सकेंगे। पहले सीजीएचएस लाभार्थी को स्वयं सीजीएचएस वेलनेस सेंटर जाकर अस्पताल के लिए रेफर लेना पड़ता था, लेकिन अब यदि सीजीएचएस लाभार्थी नहीं जा पाता है तो वह अपनी ओर से किसी को वेलनेस सेंटर भेजकर रेफरल ले सकता है। चिकित्सा अधिकारी द्वारा दस्तावेजों की जांच कराने के बाद वह लाभार्थी को अस्पताल जाने के लिए रेफर कर सकता है। इसके अलावा सीजीएचएस लाभार्थी अब वीडियो कॉल के जरिए भी रेफरल ले सकता है।

सीजीएचएस की सीमा क्या है-

इस योजना के तहत 42 लाख हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसके कुल 338 केंद्र हैं, जिनमें एलोपैथिक और 103 आयुष पद्धति के हैं। ये केंद्र देश के 79 शहरों में हैं। पैनलबद्ध अस्पतालों की संख्या 1670 है। 213 डायग्नोस्टिक लैब हैं। पंचकूला, हुबली, नरेला, चंडीगढ़ और जम्मू में विस्तार हो रहा है। 35 और आयुष केंद्र स्थापित करने की तैयारी है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.