चार साल के स्नातक पाठ्यक्रम के बारे में अगले सप्ताह फैसला लेगी पश्चिम बंगाल सरकार: Education Minister

Samachar Jagat | Saturday, 27 May 2023 12:39:13 PM
West Bengal government to take decision on four-year undergraduate course next week: Education Minister

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा संचालित और सहायता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थानों में स्नातक स्तर पर चार वर्ष का स्नातक पाठ्यक्रम शुरू किए जाने में हो रही देरी को लेकर शिक्षकों और छात्रों में व्याप्त चिंता के बीच राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्या बसु ने कहा कि सरकार अगले सप्ताह इस मामले में अंतिम निर्णय लेगी।

बसु ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से यह बात कही।राज्य में सरकार द्वारा संचालित और सहायता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थानों में चार वर्ष का स्नातक पाठ्यक्रम शुरू करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने पत्रकारों से कहा, “मैं अगले सप्ताह मुख्यमंत्री से मुलाकात करके इस मुद्दे (चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम) पर विस्तृत चर्चा करूंगा।”

इस बीच, कुछ कॉलेजों के अधिकारियों और शिक्षक संघों ने राज्य में स्नातक की पढ़ाई की अवधि को तीन से चार साल करने की आधिकारिक सूचना में देरी होने पर चिंता व्यक्त की है।सरकार द्वारा संचालित लेडी ब्रेबॉर्न कॉलेज की प्रधानाचार्य सिउली सरकार ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मई के मध्य तक हमने नयी शिक्षा नीति पर विभिन्न कार्यशालाओं में हिस्सा लिया था। हमने उच्च शिक्षा विभाग के सलाहकार बोर्ड के सामने भी अपनी बात रखी थी लेकिन ऐसी कोई सूचना नहीं आई है।’’

सरकार ने कहा, “अगर हमसे कहा जाएगा तो हम चार साल का स्नातक पाठ्यक्रम शुरू करेंगे। लेकिन अब तक इस मामले पर सरकार की ओर से कोई अधिसूचना नहीं आई है।’’पश्चिम बंगाल कॉलेज एवं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष शुभोदय दासगुप्ता ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि वास्तव में कोई नहीं जानता कि स्नातक पाठ्यक्रम का नोटिस उच्च शिक्षण संस्थानों में कब पहुंचेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें यह जानकर निराशा हुई कि राज्य सरकार ने इस साल की शुरुआत में एनईपी 2020 मसौदा सिफारिशों को स्वीकार कर लिया था और घोषणा की थी कि अब तीन साल के स्नातक पाठ्यक्रम के बजाय चार साल का स्नातक पाठ्यक्रम होगा।’’

Pc:Nayi Aawaz



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.