गुलाब जामुन विथ चॉकलेटी ट्विस्ट

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Jul 2016 03:49:39
chocolate gulab jamun

गुलाब जामुन एक स्वीट डिश है जिसे ज्यादातर त्योहारों और खास अवसरों पर बनाया जाता है। आपने गुलाब जामुन तो घर में कई बार बनाए होंगे लेकिन हम आपको चॉकलेटी ट्विस्ट वाले गुलाब जामुन बनाना बता रहे हैं इनका स्वाद लाजबाब होता है। चलिए आपको बताते हैं चॉकलेटी ट्विस्ट वाले गुलाब जामुन बनाने की विधि...

सामग्री :-
मावा - 250 ग्राम
चॉकलेट चिप्स - 2 चम्मच
मैदा - 2-3 चम्मच
इलाइची पाउडर - आधा चम्मच
बेकिंग पाउडर - 2 पिंच
दूध - 2-3 चम्मच
घी - 2 कप
चीनी - 2 कप
पानी - डेढ़ कप
सजावट के लिए
लच्छा रबड़ी -1/4 कप
पिस्ता - 1 चम्मच बारीक कटा हुआ

विधि :-

गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले मावे को कद्दूकस कर लें और कद्दूकस किए हुए मावे को एक बड़े बर्तन में निकाल लें। अब मावे में मैदा, इलाइची पाउडर, बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद थोड़ा दूध डालकर इसे मुलायम आटे की तरह गूंथ लें। अब इस आटे को खूब मसलकर एकदम चिकना कर लें जिससे गुलाब जामुन मुलायम बनें। गुलाब जामुन के लिए मिश्रण बनकर तैयार है। अब गुलाब जामुन को भिगोने के लिए एक तार की चाशनी बना लें।

मावे के मिश्रण को एक बार फिर से अच्छी तरह से गूंथ लें और अब इस मिश्रण की गोलियां बनाएं और हर गोली के बीच में 2-3 चॉकलेट चिप्स रख कर बंद कर दें। अब एक कड़ाही में घी डाल कर गरम करें और जब घी अच्छी तरह से गरम हो जाए तो उसमें गुलाब जामुन डालकर तलें।

गैस की आंच को धीमा रखें ताकि गुलाब जामुन अच्छी तरह डीप फ्राई हो जाएं। जब गुलाब जामुन ब्राउन हो जाएं तो इन्हें निकालकर प्लेट में रख लें और थोड़ा ठंडा हो जाने पर हल्की गरम चाशनी में डाल दें।

इसी तरह बाकी के गुलाब जामुन भी तल के चाशनी में डाल दें, गुलाब जामुन को करीब 1 घंटे तक चाशनी में रहने दें ताकि ये फूलकर स्पंजी और मीठे हो जाएं। चॉकलेट गुलाब जामुन को सर्विंग प्लेट में निकाल कर लच्छा रबड़ी और पिस्ता के टुकड़ों से सजाकर सर्व करें।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.