Momiji Nishiya Success Story : मात्र 13 साल की उम्र में ही जापान की मोमिजी निशिया ने जीत ली दुनिया, बड़े भाई से प्रेरित होकर ऐसे जीत लिया ओलंपिक में स्केटबोर्डिंग का पहला गोल्ड ? रातों रात बन गईं स्टार ओलंपियन

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jul 2021 10:33:44 AM
Momiji Nishiya Success Story: At the age of 13, Momiji Nishiya of Japan won the world, inspired by the elder brother, won the first gold of skateboarding in the Olympics? Became star Olympian overnight

स्पोर्ट्स डेस्क। 13 साल और 330 दिन की उम्र में हमारे देश में बच्चे अपना बचपना गुजार रहे होते हैं। इस दौरान ज्यादातर बच्चों को करियर को लेकर इतनी फिक्र नहीं होती। क्योंकि ये उम्र भी बहुत छोटी है। लेकिन इसी उम्र में यदि किसी दूसरे देश की कोई महिला एथलीट ओलंपिक में गोल्ड जीतने का कारनामा कर दिखाए तो यहां सोचना जरूरी हो जाता है। जापान की राजधानी टोक्यो में चल रहे 32वें ओलंपिक में जापान की 13 साल की स्केटबोर्डर चैंपियन मोमिजी निशिया ने उम्र की चुनौती को मात दी है। पहली बार ओलंपिक में शामिल किए गए स्केटबोर्ड कंपटीशन में जापान की मोमिजी ने देश को गोल्ड मेडल दिलाया है। ये स्केटबोर्ड का डेब्यू गोल्ड मेडल था जो जापान के खाते में ही गया।

मोमिजी ने इतनी छोटी सी उम्र में वो कर दिखाया जिसका दूसरे एथलीट सपना भी नहीं देख सकते हैं। आज की सक्सेज स्टोरी में हम मोमिजी निशिया के जीवन से परिचित होंगे। आखिर कैसे उन्होंने इतनी कम उम्र में ओलंपिक जैसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने देश को गोल्ड दिलाया है। मोमिजी जापान की सबसे युवा ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट हैं। वहीं ओलंपिक इतिहास में गोल्ड जीतने वाली वे तीसरी सबसे युवा खिलाड़ी बनी हैं। 

मोमिजी निशिया का जन्म 30 अगस्त 2007 को जापान के ओसाका में हुआ। मोमिजी को उनके बड़े भाई ने स्केटबोर्डिंग से रू-ब-रू कराया। मोमिजी जब 6 साल की हुईं तो पहली बार उन्होंने स्केटबोर्डिंग का प्रयास अपने बडे़ भाई के साथ किया। इसके बाद वे लगातार अपने भाई और उनके दोस्तों के साथ स्केटबोर्डिंग करने लगीं और धीरे-धीरे कुछ ही सालों में इसमें पारंगत होती चली गईं। 

निशिया ने 2019 में 11 साल की उम्र में पहला अंतर्राष्ट्रीय मेडल हासिल किया। 2019 समर एक्स गेम्स में वुमन स्ट्रीट इवेंट में उन्होंने रजत पदक जीतकर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। इसके बाद जून 2021 में वर्ल्ड स्केटबोर्डिंग चैंपियनशिप में पांचवीं रैंक लाते हुए टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटाया।  निशिया सोशल मीडिया पर भी लोकप्रिय हैं। गोल्ड जीतने से पहले इंस्टाग्राम पर उनके 45.3 हजार फॉलोअर्स थे। लेकिन गोल्ड जीतने के बाद इसमें तेजी से बढ़ोतरी हुई और अब उनके एक लाख 7 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.