लैपटॉप का चुनाव करते समय इन बातों का रखे खास ध्यान

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 08:16:01 AM
Keep these things in mind when choosing laptop special

नई दिल्ली। लैपटॉप की बात करें तो यह रोजमर्रा की आवश्यकताओं का अभिन्न अगं बन चुका है। आज के दौर में लैपटॉप सभी उम्र के लोगो के लिए जरुरत बनता जा रहा है। इलेक्टॉनिक डिवाइस निर्माता कंपनियां भी बजट के अनुरुप ही लैपटॉप को बाजार में पेश कर रही है।

लैपटॉप का इस्तेमाल जरुरत के अनुसार किया जाता है। वहीं इनका चुनाव करते समय बी कुछ ऐसी ही बातों को ध्यान में रखना अति आवश्यक होता है। यदि आप भी लैपटॉप खरीदनें का मन बना रहे है तो एक नजर जरुर डालें इन महत्वपूर्ण बातों पर जो है आपको लैपटॉप के चयन में मदद करेगी।

DSLR कैमरा फीचर के साथ कोडक पेश करेगा नया स्मार्टफोन

स्क्रीन

यदि आपको आपके काम में ज्यादा ट्रैवल करना पड़ता है तो आपके लिए बेहतर है छोटी स्क्रीन का लैपटॉप कैरी करना। लेकिन यदि आपको घर के या ऑफिस के काम के लिए लैपटॉप लेना है तो आप बड़ी स्क्रीन वाले लैपटॉप का चयन कर सकते है। साथ ही इस बात का भी ध्यान दे कि उसकी बैटरी बैकअप कितना है।

बैटरी

लैपटॉप की बैटरी पर भी अवश्य ध्यान दे। यह जरुर देखे की बैटरी बैकअप कितना है। बैटरी कितनें घंटे तक चल सकती है।

स्टोरेज

लैपटॉप की क्षमता यही स्टोरेज है यह काम से काम 500GB हो तो ज्यादा अच्छा है. 7200 रेवोल्यूशन/मिनट पर स्पिन करने वाली हार्ड ड्राइव 5400 रेवोल्यूशन/मिनट के मुकाबले अधिक शक्तिशाली होती है।

प्रोसेसर

आजकल बेहतर प्रोसेसर वाले लैपटॉप बाजार में आराम से देखे जा सकते है। लेकिन आपकी जानकारी के मुताबिक जरुरी है कि आप प्रोसेसर (2.4Ghz)  या फिर 2Ghz वाले प्रोसेसर वाले लैपटॉप का ही चुनाव करें।

व्हाट्सएप एंड्रॉयड एप में नया फीचर, स्ट्रीम कर पाएंगे वीडियो

रैम

यह एक आवश्यक ध्यान देनें वाला बिंदु है। किसी भी लैपटॉप में रैम को अवश्य देखना चाहिए। लैपटॉप की कितनी मैमोरी है ये आवश्यक है देखना। यह जीतनी ज्यादा होगी प्रोसेसिंग उतनी जल्दी होगी। इसलिए बेहतर है कि 2जीबी या इससे अधिक की रैम वाले लैपटॉप ही खरीदें।

कनेक्टिविटी

लैपटॉप में 2 USB 2.0 पोर्ट और 1 USB 3.0 पोर्ट , कार्ड रीडर और HDMI पोर्ट होना भी जरूरी है।

इस वेबसाइट पर मिल रहा है सबसे कम कीमत पर एप्पल आईफोन SE

धन की चाह है तो घर में रखें ये चीजें

बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए आज राशि अनुसार करें ये उपाय



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.