कड़वे करेले में है ये मीठे गुण

Samachar Jagat | Friday, 18 May 2018 10:32:44 AM
These sweet qualities are in bitter gourd

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। करेला खाने के लिए अगर आपको कहें तो शायद आप भी मना कर देंगे। केरेले की कड़वाहट को लेकर तो एक कहावत भी है कि करेला वो भी नीम चढ़ा। लेकिन आपको करेले के गुणों का अंदाज भी नहीं होगा कि यह कड़वा करेला स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। करेला शरीर में खून साफ करता है। खासतौर पर यह डायबिटीज मरीजों के लिए गुणकारी है। साथ ही दमा और पेट की बीमारियों में भी लाभदायक है। करेले में फास्फोरस की मात्रा कफ की समस्या को दूर करता है।

गर्मी में सीने में होने वाली जलन को दूर करने के लिए फायदेमंद है सौंफ

करेला ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है। इसमें ओलिओनिक ऐसिड ग्लूकोसाइड उपस्थित होते हैं जो शुगर को ब्लड में मिलने से रोकते हैं। करेले में केरेटिन रसायन होता है जो प्राकृतिक स्टेरॉयड के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

करेले में हेल्थ के लिए लाभदायक सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। करेले में तांबा, विटामिन बी, अनसैचुरेटेड फैटी ऐसिड जैसे पोषक तत्व उपस्थित होते हैं। इनसे खून साफ रहता है और किडनी व लिवर भी स्वस्थ रहता है। 

एसी में लगातार बैठने से त्वचा पर पड़ने लगती है झुर्रियां

इसके अलावा जिसे गैस की समस्या होती है उनके लिए करेले की सब्जी लाभदायक होती है। लकवे के मरीजों को भी करेला खाना चाहिए। अगर किसी को उल्टी-दस्त की समस्या होती है तो करेले के रस में पानी और काला नमक डालकर पीने से आराम मिलता है। छाले की समस्या होने पर करेले के रस का कुल्ला करने से फायदा होगा।

बेसहारा बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए सरकार ने एनएसडीसी से मिलाया हाथ

सुबह के समय एक्सरसाइज करने से जल्दी होगा वजन कम

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.