भारत के हवाई हमलों से घबराए कुरैशी, संयुक्त राष्ट्र से लगाई गुहार

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Feb 2019 11:15:01 AM
Qureshi horrified by India air strikes

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बालाकोट में  आतंकवादी ठिकाने पर भारत की कार्रवाई से घबराए पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस से क्षेत्रीय शांति एवं स्थायित्व की स्थापना करने के लिए पहल करने की गुहार लगाई है। कुरैशी ने गुटेरेस को पत्र लिखकर भारत की शिकायत करते हुए कहा कि पड़ोसी देश की कार्रवाई से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता पर गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है।

उन्होंने कहा कि भारत ने 26 फरवरी को तड़के इस कार्रवाई को नियंत्रण रेखा का उल्लंघन कर अंजाम दिया। कुरैशी के इस पत्र को संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीना लोधी ने गुटेरेस के कार्यालय में पहुंचाया। कुरैशी ने कहा कि दक्षिण एशिया के दो पड़ोसी देशों के बीच तनाव फिर से बढने की वजह से वह पत्र लिखने को मजबूर हुए। मंगलवार की रात को भारतीय जंगी विमानें मुजफ्फराबाद सेक्टर से घुसपैठ कीं लेकिन पाकिस्तानी वायु सेना की समय पर की गई कार्रवाई के कारण उनको लौटने के लिए मजबूर कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तानी जमीन को निशाना बनाया। उन्होंने इसे पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामकता करार दिया। विदेश मंत्री ने इस बात को और रेखांकित किया कि भारत पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवाद बढ़ाने के आरोपों को दोहराता रहा है। उन्होंने दावा किया कि नयी दिल्ली भारत अधिकृत कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन से ध्यान हटाने के लिए ऐसे आरोप लगा रही है।

कुरैशी ने भारत की सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राजनीतिक लाभ के लिए युद्ध के हौवा का उपयोग कर रही है विशेष रूप से आगामी आम चुनावों को ध्यान में रखते हुए। पाकिस्तान ने कहा कि भारत की आक्रामकता के खिलाफ आत्मरक्षा का अधिकार सुरक्षित है। भारत की कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र के चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानूनों और अंतरदेशीय नियमों का खुला उल्लंघन है।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से भारत की आक्रामकता को तुरंत रोकने का आग्रह किया है। वायु सेना ने पुलवामा आतंकवादी हमले के एक पखवाड़े के भीतर ही आज तड़के बड़ी जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर जबरदस्त बमबारी की जिसमें आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद का सबसे बड़ा शिविर नेस्तनाबूद हो गया और बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गये।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बालाकोट में मंगलवार को तड़के भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के बेड़े के प्रमुख विमान मिराज-2000 ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। कोई 10 से 12 मिराज विमानों ने अलग-अलग वायु सेना स्टेशनों से उडान भरी और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बालाकोट में करीब 20 मिनट तक कई जगहों पर 1000 किलोग्राम के बमों से भारी बमबारी की जिसमें कई आतंकवादी शिविर तबाह हो गये और 200 से 250 आतंकवादी ढेर हो गये। पाकिस्तानी वायु सेना को जब तक इसकी खबर लगती भारतीय विमान मिशन पूरा कर लौट आए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.