सावन में भगवान शिव को बेहद प्रिय होती है ये चीजें, जाने उपवास के नियम

Samachar Jagat | Thursday, 01 Aug 2019 04:41:54 PM
Lord Shiva is very dear to Savannah, these things, the fasting rules

इंटरनेट डेस्क : सावन का महीना चल रहा और सावन महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कई चीजों को अर्पण भगवान भोले के समक्ष किया जाता है। भगवान शिव को प्रसन्न करनो के लिए भगवान शिव के शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से भगवान भोले जल्द से जल्द प्रसन्न होते है। तो वही ये चीजें चढ़ाने से भी भगवान शिव जल्द प्रसन्न होते है और आपकी हर तरह की मनोकामनाएं जल्द पूरी होती और आप सावन सोमवार का उपवास कर रहें तो इन बातों को भी जरुर ध्यान में रखें।

सुबह जल्दी उठककर स्नान करके स्वस्छ कपड़े पहने ।

  • सावन के दिनों में जब आप भगवान भोले की पूजा करें तो भगवान भोले के सामने आंख बंद करके शांति से बैठ कर उपवास का संकल्प लेवें।
  • दिन में दो बार सुबह और शाम भगवान शिव व मां पार्वती की पूजा अर्चना करें।
  • भगवान शिव के सामने तिल का तेल और दीया प्रज्वलित करें और फल और फूल अर्पित करें।
  • आसपास अगर कोई मंदिर है तो भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर जल और दूध अर्पित करें। भगवान शिव को जल और दूध अर्पित करना बेहद अच्छा होता है।
  • सावन के सोमवार के सोमवार में भगवान शिव का रुद्राभिषेक भी करें। सावन महीने में भगवान शिव पर दूध चढ़ाया जाता है आप चाहे तो गन्ने का रस भी चढ़ा सकते है ऐसा करने से आपके जीवन में सुख समृध्दि आती है।
  • अगर आप सावन सोमवार के उपवास कर रहे है तो फल, ताजा सब्जी, साबूदान, दूध और दूध से बनी चीजें जैसे दही, छाछ का सेवन भी आप कर सकते है सावन में आपको लहसुन और प्याज खाना वर्जित होता है इन खास बातों का ख्याल आप सावन सोमवार में करेगी तो आपके लिए लाभकारी होगा।


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.