सितंबर 2019 से भारत को मिलने लगेंगे राफेल विमान

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 04:34:17 PM
सितंबर 2019 से भारत को मिलने लगेंगे राफेल विमान

नई दिल्ली। सरकार ने आज बताया कि फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों की सुपुर्दगी भारत को सितंबर 2019 से शुरू होगी और अप्रैल 2022 में पूरी हो जाएगी। 

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने आज राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने भारतीय वायु सेना की लड़ाकू विमानों की जरूरत पूरी करने के लिए फ्रांस सरकार से 36 राफेल विमान खरीदने का निर्णय किया है। इस सिलसिले में 23 सितंबर 2016 को फ्रांस सरकार के साथ एक अंतर सरकारी करार पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

पर्रीकर ने बताया कि फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों की सुपुर्दगी भारत को सितंबर 2019 से शुरू होगी और अप्रैल 2022 में पूरी हो जाएगी। 

एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उन्होंने बताया कि राफेल विमान हवा से हवा में मार करने वाली उन्नत एमईटीईओआर मिसाइलों, लघु और मध्यम दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली एमआईसीए मिसाइलों और लक्ष्य निर्देशित हवा से सतह पर मार करने वाली एससीएएलजी मिसाइलों से सुसज्जित होगा। इससे वायु सेना की मारक क्षमता में वृद्धि होगी।

-भाषा

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.