बैंक नियम: अब लंच के दौरान भी बैंक में नहीं रुकेगा काम, जानिए- क्या है आपका अधिकार?

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 09:39:01 AM
Bank Rule: Now work will not stop in the bank even during lunch, know – what is your right

बैंकिंग अधिकार: आज हर किसी का बैंक में खाता है लेकिन बैंक में जाने पर लंच के बाद दोपहर 2:00 बजे से 3:00 बजे तक निकाल लिया जाता है। और क्या ये बैंक का कोई नियम है या ये बैंक कर्मचारियों की मनमानी है?

आपने भी कई बार देखा होगा कि बैंक जाने के बाद गांव के कर्मचारी उनके काम को प्राथमिकता नहीं देते और सीधे मुंह बात तक नहीं करते. इधर, लंच को लेकर आरबीआई ने साफ कर दिया है कि बैंक के लिए लंच का समय तय नहीं किया गया है. हालाँकि, अब यह स्पष्ट हो गया है कि ग्राहकों को लंच के समय बैंकों के अंदर जाने की अनुमति नहीं है।

लेकिन आपको बता दें कि बैंक के सभी कर्मचारी एक साथ एक ही समय पर लंच के लिए नहीं जा सकते हैं. सभी कर्मचारियों को आपस में यह तय करना होगा कि बैंक का काम भी चल सके और वे लंच भी कर सकें. लेकिन अगर लंच के बाद भी बैंक 1 घंटे तक बंद रहता है तो ये बिल्कुल गलत है.

इस पर आरबीआई ने क्या जवाब दिया?

दरअसल, एक बार एक कार्यकर्ता द्वारा दायर 'आज का' में सवाल पूछते समय उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक से जवाब मांगा था. जिसके जवाब में आरबीआई ने कहा कि बैंकों के लिए लंच टाइम का कोई निश्चित समय नहीं बनाया गया है.

वहीं जब आरबीआई से अस्पृश्यता की मांग करते हुए इस मुद्दे पर जानकारी मांगी गई तो कहा गया कि बैंक के लिए ब्रेक और लंच का कोई समय तय नहीं किया गया है. यह बैंक और बैंक कर्मचारियों पर निर्भर करता है कि वे कब लंच और ब्रेक लेना चाहते हैं लेकिन आरबीआई द्वारा दो से तीन का नियम लागू नहीं किया गया है।

बैंक में लंच करने को लेकर RBI ने क्या कहा?

आज के समय में बैंक लंच के लिए बंद रहते हैं, कभी दोपहर एक से दो बजे तो कभी दो से तीन बजे। जिसके कारण ग्राहकों को बैंक के अंदर या बाहर घंटों इंतजार करना पड़ता है. लेकिन आरबीआई ने कहा कि बैंक कर्मचारियों के लिए लंच ब्रेक का कोई समय तय नहीं किया गया है.

लेकिन आम तौर पर दोपहर 1:00 बजे से 3:00 बजे के बीच भोजन कर सकते हैं. बैंक में कर्मचारियों के काम करने का समय सुबह 9:30 बजे से शाम 5:15 बजे तक है. लेकिन बैंकिंग कार्य का समय सुबह 10:00 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.