Income Tax Rules for pan card अगर आपके पास एक से ज्यादा पैन कार्ड हैं तो क्या होगा, जानिए इनकम टैक्स के नियम

Samachar Jagat | Thursday, 29 Feb 2024 08:02:06 PM
Income Tax Rules for pan card: What will happen if you have more than one pan card, know the rules of income tax

PAN कार्ड के लिए आयकर नियम: देश में ऐसे कई लोग हैं जिनके पास एक से अधिक आधार कार्ड हैं। ऐसे में हम आपको बता दें कि अगर किसी के पास एक से अधिक पैन कार्ड हैं तो इसे अवैध माना जाता है। इस पर आयकर विभाग सख्त कार्रवाई करता है और जुर्माना भी वसूलता है.

देश में किसी भी वित्तीय कार्य के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। इसके बिना कोई भी व्यक्ति बैंक लेनदेन, आईटीआर फाइल, लोन आवेदन आदि कई काम नहीं कर सकता है। पैन कार्ड में एक विशेष नंबर होता है, इसे यूनिक अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर कहा जाता है। यह 10 अंक का होता है. प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक विशेष कार्ड जारी किया जाता है।

कितना ठीक रहेगा-

आयकर विभाग द्वारा पकड़े जाने पर आपसे 10,000 रुपये से ज्यादा का जुर्माना वसूला जाता है. इसमें आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272बी के तहत कार्रवाई की जाती है। जिस व्यक्ति के पास दो कार्ड हैं उसे एक कार्ड सरेंडर करना होता है। आप कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से ट्रांसफर करवा सकते हैं।

पैन-आधार लिंक-

सरकार ने पैन नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए 30 जून 2023 की समयसीमा तय की गई थी. अगर पैन नंबर आधार से लिंक नहीं है तो पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है. ऐसे में आप कानूनी तौर पर पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते. अगर आप पैन कार्ड लिंक कराते हैं तो आपको इसके लिए चालान भरना होगा।


अगर पैन नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आपको कोई टैक्स रिफंड नहीं मिलेगा. इसके साथ ही टीडीएस और टीसीएस की दरें भी बढ़ेंगी. आपको ज्यादा टैक्स देना होगा. अगर आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं तो आप इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.