NCPCR ने 'गैरकानूनी गतिविधियों’ में शामिल एनजीओ को धन देने के लिए अमेज़न इंडिया से स्पष्टीकरण मांगा

Samachar Jagat | Saturday, 17 Sep 2022 09:33:07 AM
NCPCR seeks explanation from Amazon India for funding NGOs involved in 'illegal activities'

नई दिल्ली : राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने शुक्रवार को अमेजन इंडिया को नोटिस जारीकर 'गैरकानूनी कार्यों’’ में शामिल रहने वाले एक गैर सरकारी संगठन को कथित रूप से धन देने के बारे में स्पष्टीकरण मांगा है । मामले में अमेजन इंडिया की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है ।

एनसीपीसीआर ने नोटिस जारी कर कहा, ''अरूणाचल प्रदेश के गैर सरकारी संगठन सोशल जस्टिस फोरम से आयोग को शिकायत मिली है । इसमें आरोप लगाया गया है कि अमेरिका और ब्रिटेन में पंजीकृत 'ऑल इंडिया मिशन’ गैरकानूनी क्रिया कलाप में शामिल है जो भारत में अवैध रूप से बच्चों का धर्मांतरण करवा रहा है ।

आयोग ने कहा, ''शिकायत में यह भी कहा गया है कि उपरोक्त संगठन के पूरे भारत में 100 से अधिक अनाथालय हैं । शिकायत के अनुसार संगठन की वेबसाइट और सोशल मीडिया पेज पर स्पष्ट रूप से उल्लेख है कि उनका लक्ष्य भारत में धर्मांतरण कराना है और यह भी दावा किया है कि वे लोग भारत में खास तौर से पूर्वोत्तर और झारखंड में बहुत से लोगों का धर्मांतरण करा चुके हैं। आयोग ने कहा कि शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि इस संगठन को अमेजन इंडिया से धन प्राप्त होता है । शिकायत में यह भी कहा गया है कि अमेजन इंडिया ने अपने प्लेटफॉर्म पर उल्लेख किया है कि उसके ग्राहक अमेजन स्माइल पर खरीदारी करके 'ऑल इंडिया मिशन’ का समर्थन कर सकते हैं । 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.