New Facility start in Flight: इस एयरलाइन में फ्लाइट में पहुंचने के बाद भी आपको अपनी सीट बदलने का मौका मिलेगा

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 05:10:55 PM
New Facility start in Flight: You will get a chance to change your seat even after reaching the flight in this airline

एयर इंडिया: एयर इंडिया ने अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं और बच्चों के लिए सीट प्लान में कुछ बदलाव किए हैं। अब इन दोनों यात्रियों को फ्लाइट में पहुंचने के बाद भी अपनी सीट बदलने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने बाकायदा सर्कुलर जारी कर दिया है.

सरकार से एयर इंडिया को खरीदने के बाद से टाटा लगातार बदलाव कर रहा है। कंपनी ने अब अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के लिए एक नई सुविधा देने की बात कही है। एयरलाइन ने मंगलवार को जारी निर्देश में कहा है कि अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं को फ्लाइट में पहुंचने के बाद भी अपनी सीट बदलने का मौका मिलेगा. ऐसी महिला यात्रियों को खिड़की या गलियारे वाली सीटें दी जा सकती हैं।

कंपनी की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि हम अपने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को सर्वोपरि रखते हैं. यही कारण है कि हमने लिंग-संवेदनशील सीट विकल्प चुनने की सुविधा प्रदान करना शुरू कर दिया है।

कंपनी की ओर से 3 अक्टूबर को जारी सर्कुलर में कहा गया है कि अब महिला यात्री को फ्लाइट में पहुंचने के बाद भी अपनी सीट का विकल्प चुनने का मौका दिया जाएगा. यात्रा के दौरान महिला और पुरुष यात्रियों के बीच होने वाले किसी भी विवाद से बचने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

कैसे मिलेगी यह सुविधा?

एयर इंडिया ने सर्कुलर में कहा है कि इसके लिए केबिन क्रू सदस्यों को उचित प्रशिक्षण दिया जाएगा और अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं को खिड़की या गलियारे वाली सीट पाने के लिए अन्य यात्रियों से अनुरोध करना होगा। यदि अकेले यात्रा कर रही महिला की सीट बीच में पड़ती है और उसके दोनों ओर पुरुष यात्रियों की सीटें हैं, तो ऐसी महिला यात्री को खिड़की या बगल की सीट दी जा सकती है। इस उद्देश्य के लिए, केबिन क्रू पुरुष यात्रियों से अपनी सीट बदलने का अनुरोध करेगा। अगर कोई महिला छोटे बच्चे के साथ यात्रा कर रही है तो उसे सीट बदलने का विकल्प भी दिया जा सकता है।

बच्चों को भी मौका मिलेगा.

एयर इंडिया ने कहा है कि अगर कोई बच्चा अकेले यात्रा कर रहा है तो उसे बीच की सीट दी जा सकती है. ऐसे बच्चे को खिड़की या गलियारे की जगह बीच की सीट दी जाएगी और फ्लाइट में पहुंचने के बाद भी उसे अपनी सीट बदलने का मौका मिलेगा। महिला और पुरुष यात्रियों के बीच किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

ऐसा फैसला क्यों लिया गया?

एयर इंडिया का कहना है कि उसे ऐसी सैकड़ों शिकायतें मिली हैं जहां अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं को बीच की सीट होने पर असुविधा का सामना करना पड़ा है. इसके बाद एयरलाइन ने इसे लिंग के प्रति संवेदनशील मानते हुए सीट बदलने का विकल्प दिया है। हालांकि, इस कदम से केबिन क्रू के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। उनके लिए किनारे बैठे यात्रियों से महिला यात्री के लिए अपनी सीटें छोड़ने का अनुरोध करना एक चुनौतीपूर्ण काम होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.