PM Jan Dhan Yojana: आपको मिलते हैं इस योजना में कई लाभ, मिलता हैं दो लाख रुपए तक का....

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Feb 2024 11:26:50 AM
PM Jan Dhan Yojana: You get many benefits in this scheme, you get up to Rs 2 lakh...

इंटरनेट डेस्क। केंद्र सरकार देश के लोगों के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन करती हैं और इन योजनाओं का लाभ लोगो को मिलता भी हैं। ऐसी ही एक योजना हैं जन धन योजना। इस योजना के तहत देश के करोड़ों लोगों को बैंक खाते मुहैया करवाना था। इस योजना के तहत जीरो बैलेंस के खाते खोले गए साथ कई और फायदे भी दिए जाते है तो आए जानते हैं उनके बारे में। साथ ही योजना के तहत क्या लाभ मिलता हैं ये भी जानते है।

मिलती हैं यह सुविधाएं 
प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत सिर्फ जीरो बैलेंस के खाते ही नहीं खोले जाते। बल्कि और भी सुविधाएं दी जाती हैं। आप इस योजना का लाभ लेते हैं तो फिर आपको दो लाख रुपये तक का एक्सीडेंट इंश्योरेंस दिया जाता है। साथ ही आपको तीस हजार तक का लाइफ कवर दिया जाता है। इसके साथ ही आपको जमा राशि के ऊपर ब्याज भी मिलता है। इस योजना के तहत दस हजार के ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है। 

कौन खुलवा सकता हैं खाता?
प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों केा इसका लाभ मिलता है। खोले गए खातों में किसी तरह के मिनिमम बैलेंस की जरूरत नहीं होती है। कोई भी इस योजना के तहत खाता खुलवा सकता है। 
pc- jagran

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।   

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.