Post Office की FD योजना: इस पोस्ट ऑफिस FD में मिलेगा बंपर रिटर्न, हर साल मिलेगा ब्याज का पैसा

Samachar Jagat | Monday, 14 Aug 2023 07:46:53 PM
Post Office’s FD Plan: Bumper return in this post office FD, interest money every year

डाकघर की एफडी योजना: बैंकों की तरह डाकघर भी अपने ग्राहकों को निवेश के लिए एफडी योजनाएं प्रदान करता है। खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस की इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में पैसा 10 साल में दोगुना से भी ज्यादा हो जाता है। फिलहाल इस योजना पर मौजूदा ब्याज दर 7.50 फीसदी है.

जब भी कम समय में ज्यादा बचत और ज्यादा ब्याज कमाने की बात आती है तो लोग पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में पैसा लगाने के बारे में सोचते हैं। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको एक बेहतरीन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, जिसे पोस्ट ऑफिस एफडी के नाम से भी जाना जाता है। यह एक लोकप्रिय योजना है. इसमें 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज मिलता है. हालाँकि, इस योजना की ब्याज दरें 1 से 5 वर्ष तक भिन्न-भिन्न होती हैं। PaisaBazaar.com के मुताबिक, ब्याज दर 1 साल के लिए 6.90 फीसदी, 2 और 3 साल के लिए 7 फीसदी और 5 साल के लिए 7.50 फीसदी है.

खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 10 साल के अंदर पैसा दोगुना से भी ज्यादा हो जाता है। पोस्ट ऑफिस एफडी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 10 साल के लिए 100,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 7.50 फीसदी सालाना ब्याज दर के साथ मैच्योरिटी पर 2,10,235 रुपये मिलेंगे।

1 अप्रैल 2023 के बाद ग्राहकों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. हालाँकि, ब्याज दर तिमाही आधार पर बदलती रहती है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेश का एक बड़ा फायदा यह है कि अर्जित ब्याज पर टैक्स (टीडीएस) नहीं काटा जाता है। साथ ही इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है.


पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट को खोलने के 6 महीने के भीतर तोड़ा नहीं जा सकता। हालाँकि, यदि निकासी 6 - 12 महीने की अवधि के बीच की जाती है, तो डाकघर बचत खाता दर के अनुसार ब्याज दिया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में वयस्कों के अलावा 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे के नाम पर भी निवेश किया जा सकता है। इसके अलावा अधिकतम 3 सदस्यों के साथ संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है। पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट या टाइम डिपॉजिट अकाउंट ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से खोला जा सकता है।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.