RBI: पेटीएम के बाद SBI पर आरबीआई ने लिया एक्शन, ले लिया अब ये बड़ा फैसला

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Feb 2024 10:59:39 AM
RBI: After Paytm, RBI took action on SBI, took this big decision

इंटरनेट डेस्क। आरबीआई लगातार बैंकों पर कार्रवाई करने में लगा है। कुछ भी फाइनेंशियल सिस्टम में गड़बड़ हो जाने की स्थिति में आरबीआई सख्त एक्शन लेता है। ऐसे में अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई पर भी आरबीआई की तिरछी नजर पड़ गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने एसबीआई पर भारी-भरकम 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। 

भारतीय रिजर्व बैंक ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है और इसकी जानकारी शेयर की गई है। मीडिया रिपोटर्स की माने तो ये पेनाल्टी नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर लगाई गई है। इस संबंध में जानकारी शेयर करते हुए बताया है कि एसबीआई ने डिपॉजिटर अवेयरनेस फंड स्कीम 2014 के कुछ नियमों का उल्लंघन किया है। जिसके चलते बैंक पर जुर्माने की कार्रवाई की गई है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि आरबीआई को पता चला था कि स्टेट बैंक ने पिलेडगी के तौर पर कुछ कंपनियों के 30 फीसदी से ज्यादा पेड-अप शेयर पूंजी ले रखी थी, लेकिन बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत तय अवधि में इसका अमाउंट डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड में डिपॉजिट नहीं किया था। इन नियमों का उल्लंघन करने के मामले में ही बैंक पर ये कार्रवाई हुई है। 

PC- mint

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.