RBI: पर्सनल लोन के लिए RBI ने बदले नियम, ये लोग ले सकेंगे 20 गुना अधिक कर्ज

Samachar Jagat | Monday, 26 Jul 2021 10:48:08 AM
RBI increases loan limit of bank directors to Rs 5 cr from Rs 25 lakh

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक के ऋण नियमों में संशोधन किया है। आरबीआई ने कंपनी निदेशकों के लिए पर्सनल लोन की सीमा को बढ़ाकर 20 गुना कर दिया है। इसके लिए आरबीआई की ओर से सर्कुलर भी जारी किया गया है। उनकी पत्नियों या रिश्तेदारों को 5 करोड़।

आंकड़ों के मुताबिक इस सीमा को 20 गुना तक बढ़ाया गया है। पहले यह सीमा 25 लाख रुपये तक थी। आरबीआई के नए नियम के मुताबिक किसी फर्म या कंपनी पर भी यही नियम लागू होंगे। कंपनी के निदेशक, अध्यक्ष, उनकी पत्नी या पति, बच्चे, रिश्तेदार या प्रमुख शेयरधारक क्यों नहीं हैं? नए नियमों में आरबीआई ने कहा कि प्राधिकरण द्वारा कर्जदारों को 25 लाख रुपये से लेकर 5 करोड़ रुपये तक के ऋण लाभ प्रस्ताव पारित किए जा सकते हैं।


हालांकि, यह भी निर्धारित करता है कि उधारकर्ताओं को सभी दस्तावेजों के साथ बोर्ड को सूचित करना होगा। इसके बाद ही बोर्ड इस पर फैसला ले पाएगा। साफ है कि कर्ज की रकम में बढ़ोतरी के साथ आरबीआई ने नियमों को कुछ हद तक मजबूत किया है। ताकि किसी भी तरह से धोखाधड़ी से बचा जा सके।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.