RBI: 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा अब ये नया नियम, आपके लिए जानना है जरूरी

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Apr 2024 12:45:12 PM
RBI: Now this new rule will be implemented from October 1, it is important for you to know

इंटरनेट डेस्क। अगर आगामी दिनों में आपका लोन लेने का प्लान है तो ये आपके काम की खबर है। खबर ये है कि भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से अब लोन के नियमों में बदलाव किया जाएगा। बैंक का एक नियम 1 अक्टूबर से लागू होने जा रहा है। 

खबरों के अनुसार,  अगर आप 1 अक्टूबर के बाद से बैंक से लोन लेते हैं तो आपको भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई के नए नियम का सामना करना पड़ेगा।  आरबीआई के नियम कुछ प्रकार के लोन पर ही बदल रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से इस संबंध में जानकारी दी गई है। आरबीआई ने इस संबंध में जानकारी दी कि बैंकों और एनबीएफसी के एक अक्टूबर से रिटेल और एमएसएमई लोन के नियम बदल रहे हैं। 

देश के शीर्ष बैंक ने इस संबंध में कहा कि एक अक्टूबर से कर्ज के लिए लोन लेने वाले को ब्याज और अन्य लागत सहित लोन समझौते के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी। 
भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से कॉमर्शियल बैंक की ओर से दिए गए व्यक्तिगत कर्जदारों, आरबीआई के दायरे में आने वाली इकाइयों के डिजिटल लोन और छोटी राशि के कर्ज के संबंध में लोन समझौते के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने को अनिवार्य किया गया है। 

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से इस संबंध में बयान किया गया कि लोन के लिए केएफएस पर निर्देशों को सुसंगत बनाने के लिए इस प्रकार का फैसला लिया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के दायरे में आने वाले सभी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के उत्पादों को लेकर पारदर्शिता बढ़ाने और ग्राहकों को लोन की पूरी जानकारी देने के के संबंध में आरबीआई की ओर से ये बड़ा कदम उठाया जा रहा है। इस नियम के आने के बाद लोन लेने वाला सोच-विचारकर वित्तीय फैसले का सकेगा। 

PC: moneycontrol



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.