RBI नियम: एक व्यक्ति कितने बैंक खाते खोल सकता है? यहां जानें नियम

Samachar Jagat | Thursday, 21 Sep 2023 07:41:28 AM
RBI Rule: How many bank accounts can a person open? Know the rules here

बैंक खाता खोलने के लिए RBI के नियम: अगर आप देखेंगे तो पाएंगे कि लगभग हर व्यक्ति का बैंक में खाता होता है। कोई बैंक खाते के जरिए बचत करता है, तो कोई इसे अपने दैनिक खर्चों के लिए उपयोग करता है, जबकि कई लोग सरकारी योजनाओं आदि का लाभ उठाने के लिए बैंक खाते खुलवाते हैं।

इतना ही नहीं, अब बच्चों के बैंक खाते भी खोले जाते हैं, जिसमें सरकारी स्कूल बच्चों को दी जाने वाली सहायता राशि उनके बैंक खाते में जमा करते हैं। ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि एक व्यक्ति कितने बैंक खाते खोल सकता है? क्या इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई का कोई नियम है? हां, बिल्कुल है, तो आइए जानते हैं कि यह नियम क्या कहता है।

बैंक खातों के प्रकार:-
आइए सबसे पहले जानते हैं कि बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं...

बचत खाता
चालू खाता
वेतन खाता (शून्य शेष खाता)
संयुक्त खाता (चालू और बचत दोनों)।
वहीं, अगर हम बात करें कि लोग कौन सा खाता सबसे ज्यादा खोलते हैं या किस खाते का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो सेविंग अकाउंट नंबर 1 पर आता है। आमतौर पर लोग इसे प्राइमरी अकाउंट के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।
कौन किसके लिए खाता है
लोग अपनी कमाई इस बचत खाते में जमा करते हैं और फिर बैंक द्वारा इस पैसे पर ब्याज दिया जाता है। कुछ बैंक हर महीने, कुछ तीन, कुछ छह महीने या सालाना ब्याज देते हैं। दूसरी ओर, व्यवसायी लोग चालू खाते का उपयोग करते हैं और वेतनभोगी लोग वेतन खातों का उपयोग करते हैं।
एक व्यक्ति कितने बैंक खाते खोल सकता है?
आरबीआई के नियमों के मुताबिक, भारत में कोई भी व्यक्ति कितने भी बैंक खाते खोल सकता है। इसके लिए किसी भी तरह की कोई सीमा तय नहीं की गई है. आपको बस अपने द्वारा खोले गए सभी बैंक खातों का ध्यान रखना होगा। खाता खुलवाने के बाद जो लोग उन खातों पर ध्यान नहीं देते, उनके खातों पर बैंक द्वारा चार्ज लगा दिया जाता है। ऐसी चीजों से बचने के लिए आपको अपने सभी बैंक खातों का ध्यान रखना चाहिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.