'मिशन बंगाल’ के लिए BJP ने बनाई व्यापक बूथ स्तरीय रणनीति

Samachar Jagat | Thursday, 19 Nov 2020 12:30:01 PM
BJP formulated comprehensive booth level strategy for 'Mission Bengal'

नयी दिल्ली। पश्चिम बंगाल में तृणमूल क ांग्रेस को सत्ता से हटाने के लिए भाजपा ने प्रत्येक बूथ पर आरक्षित वर्ग के कार्यकर्ताओं की नियुक्ति से लेकर स्थानीय स्तर पर जगह-जगह भाजपा के चुनाव चिह्न कमल की तस्वीरें बनाने और समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों से लगातार संपर्क बनाए रखने जैसे कार्यक्रमों के जरिए जमीनी स्तर की रणनीति पर काम करने की व्यापक योजना तैयार की है।

केंद्रीय गृह मंत्री और वरिष्ठ नेता अमित शाह ने राज्य में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक बूथ के लिए 23-सूत्रीय कार्यक्रम दिया है। उल्लेखनीय है कि भाजपा पश्चिम बंगाल में अभी तक सत्ता का स्वाद नहीं चख सकी है। शाह भी राज्य में लगातार सक्रिय हैं और विधानसभा चुनाव समाप्त होने तक हर महीने वहां का दौरा करने वाले हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश भाजपा के नेताओं से सभी मतदान केंद्रों को चार श्रेणियों में बांटने और सामाजिक तानेबाने के हिसाब से निर्वाचन क्षेत्रों में समितियों के गठन का करने को कहा गया है। कार्यकताã से अपने अपने-अपने क्षेत्रों में पार्टी की स्थिति में सुधार लाने को कहा गया है। उन्हें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग समाज के कम से कम 2० लोगों को पार्टी में नियुक्त करने, कम से कम छह कार्यक्रम करने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात और अन्य कार्यक्रमों को सुनने की व्यवस्था करने सहित और भी कुछ काम सौंपे गए हैं।

प्रत्यके बूथ के प्रभावशाली लोगों जैसे मंदिरों के पुजारी, धार्मिक संगठनों के साधु-संत, दुग्ध और सहकारी संगठनों के पदाधिकारियों, निर्वाचित सरपंचों या चुनाव हारे हुए सरपंचों सहित अन्य लोगों से लगातार संपर्क स्थापित करना भी भाजपा की इस बूथ स्तरीय चुनावी रणनीति का हिस्सा है।

भाजपा की उपस्थिति महसूस कराने के लिए कार्यकर्ताओं को अपने-अपने क्षेत्रों में कम से कम पांच स्थानों पर कमल की तस्वीरें बनाने को भी कहा गया है। पार्टी कार्यकर्ताओं को पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनावों के परिणामों का बूथ स्तरीय डेटा जुटाने को भी कहा गया है ताकि बूथ स्तरीय रणनीति को ओर धार दी जा सके। पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। भाजपा यहां तृणमूल क ांग्रेस की मुख्य प्रतिद्बंद्बी के रूप में उभरी है। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 18 पर जीत हासिल करते हुए 4० प्रतिशत से अधिक मत हासिल किये थे। (एजेंसी)   



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.