Rajasthan के तीन जिलों से होकर गुजरेगी राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो' यात्रा

Samachar Jagat | Thursday, 25 Aug 2022 01:48:08 PM
Rahul Gandhi's 'Bharat Jodo' Yatra will pass through three districts of Rajasthan

जयपुर | कांग्रेस  नेता राहुल गांधी की प्रस्तावित 'भारत जोड़ो' यात्रा राजस्थान के कम से कम तीन जिलों से होकर गुजरेगी। इस यात्रा के इस साल अक्टूबर-नवंबर में राज्य में पहुंचने का कार्यक्रम है। राज्‍य में यात्रा के मार्ग की औपचारिक घोषणा की जानी है लेकिन इसके अब तक के तय कार्यक्रम के अनुसार यह राजस्‍थान के पूर्वी हिस्से से गुजरेगी जिनमें कोटा, दौसा और अलवर जिले शामिल हैं। यह वही इलाका है जहां राज्‍य में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था और पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) भी इसी इलाके में प्रस्तावित है। राज्‍य सरकार इस परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्ज़ा देने की मांग कर रही है।

कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष गोविद सिह डोटासरा ने कहा कि पार्टी की 'भारत जोड़ो' यात्रा कोटा, दौसा और अलवर से होकर गुजरेगी। उन्‍होंने कहा क‍ि यह यात्रा पूरे देश में एक संदेश देगी। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की यह यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3750 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और देश के 12 राज्यों से होकर गुजरेगी। राजस्थान में यह यात्रा अगले साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले लगभग 500 किमी की दूरी तय करेगी और इसे राजनीतिक दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पार्टी सूत्रों के अनुसार यह यात्रा कोटा, दौसा व अलवर जिले से होकर जाएगी जिससे कांग्रेस नेता राहुल गांधी को चुनाव से पहले राजस्थान में पार्टी की जमीनी हकीकत देखने का भी मौका मिलेगा। यात्रा के लिए हालांकि अभी तारीखों की घोषणा नहीं की गई है।

पार्टी नेताओं ने कहा कि इस दौरान राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा और अन्य नेता जनसभा को भी संबोधित करेंगे। पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) से लाभान्वित होने वाले जिलों को 'भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल किया जा रहा है। यात्रा के दौरान होने वाली बैठकों में स्थानीय कांग्रेस नेता ईआरसीपी का मुद्दा उठाएंगे। ईआरसीपी राजस्थान की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जो राज्य के 13 जिलों में सिचाई और पेयजल उपलब्ध कराएगी। उल्लेखनीय है कि इस यात्रा के रास्‍ते में आने वाले राज्‍य के कुछ हिस्सों में राहुल गांधी ने 2018 के विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान रोड शो किया था। उस समय उन्‍होंने झालावाड़ से कोटा और धौलपुर के मनिया से दौसा के महवा तक बड़े रोड शो किए थे। कोटा और दौसा उनकी आगामी यात्रा में भी आएंगे। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने पूर्वी राजस्थान की 46 में से 43 सीटों पर जीत हासिल की थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.