Hema Malini Birthday Special: डेढ़ सौ से ज्यादा फिल्में, भरतनाट्यम की निपुण, जानिए हेमा मालिनी की जिंदगी से जुड़े अनछुए पहलू

Samachar Jagat | Friday, 16 Oct 2020 06:41:29 AM
Hema Malini bollywood dreamgirl birthady

बॉलीवुड के सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हेमा मालिनी 72वां जन्मदिन मना रही हैं।  हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को चेन्नई (तब मद्रास) की अम्मनकुड़ी जिले में हुआ था। हेमा मालिनी की मां जया चक्रवर्ती फिल्म निर्माता थीं। घर में फिल्मी माहौल होने से हेमा मालिनी का झुकाव भी फिल्मों की ओर हो गया। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा चेन्नई से पूरी की। 1961 में हेमा मालिनी को एक लघु नाटक पांडव वनवासम में बतौर नर्तकी काम करने का अवसर मिला। इसके बाद वह कुछ तमिल और तेलुगु फिल्मों में नजर आई। इसके बाद हेमा मालिनी ने बॉलीवुड का रुख किया। हेमा मालिनी ने साल 1968 में फिल्म सपनों के सौदागर में राजकपूर के अपोजिट काम करने का मौका मिला।

अभिनेत्री से लेकर निर्माता-निर्देशक ओर पॉलिटिशियन
इसके बाद हेमा मालनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, उन्होंने हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री को कई यादगार और हिट फिल्में दी,

  • प्रेम नगर
  • जॉनी मेरा नाम
  • अंदाज,
  • सीता और गीता
  • शोले
  • रजियासुलतान
  • ड्रीम गर्ल
  • राजा, द बर्निंग ट्रेन
  • बागबान उनकी प्रमुख फिल्में है

1975 में आई फिल्म शोले में हेमा मालिनी ने बसंती का आइकॉनिक किरदार निभाया था। उनके बसंती वाले किरदार को आज भी दर्शक भूल नहीं पाए हैं। हेमा मालिनी ने छोटे पर्दे पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक नुपूर और मोहिनी का निर्देशन भी किया।

उन्होंने 1992 में अभिनेता शाहरुख खान को लेकर फिल्म दिल आशना है का निर्माण और निर्देशन किया। बॉलीवुड में हेमा मालिनी ड्रीमगर्ल के नाम से प्रसिद्ध हैं।  

हेमा मालिनी ने 1980 में अभिनेता धर्मेंद्र से शादी की। उनकी दो बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल हैं। लगभल 150 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय करने के बाद हेमा मालिनी ने राजनीति की तरफ रुख किया और 2004 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई। 2014 में वह मथुरा से लोकसभा की सांसद चुनी गई।

भरतनाट्यम की निपुण कलाकार 
हेमा अब फिल्मों में कम ही नजर आती हैं, लेकिन स्टेज पर उन्हें परफॉर्म करते हुए अक्सर देखा जा सकता है। वह टेलीवजन पर कई विज्ञापनों में भी नजर आई हैं। वह बॉलीवुड की प्रतिभावान अदाकारा के साथ-साथ अद्भुत नृत्यांगना भी हैं। वह भरतनाट्यम में निपुण हैं। साल 2000 में फिल्मों में दिए उनके योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार की तरफ से  पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

अपने करियर के दौरान, उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए ग्यारह नामांकन मिले, जिन्होंने 1973 में पुरस्कार जीता। 2000 में, मालिनी ने फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीता और भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री भी। 2012 में, सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय ने भारतीय सिनेमा को मान्यता देने के लिए मालिनी पर एक मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की। मालिनी ने राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 2006 में, मालिनी को भारतीय संस्कृति और नृत्य में उनके योगदान और सेवा के लिए दिल्ली में भजन सोपोरी से संगीत और प्रदर्शन कला (SaMaPa) विटस्टा पुरस्कार मिला। 2013 में, उन्होंने भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए आंध्र प्रदेश सरकार से एनटीआर राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.