किर्गिस्तान में तत्काल हिंसा पर लगे रोक: Italy

Samachar Jagat | Thursday, 08 Oct 2020 12:36:28 PM
Ban on immediate violence in Kyrgyzstan: Italy

रोम। इटली ने कहा है कि किर्गिस्तान में शीघ्र अति शीघ्र हिसा समाप्त करके राजनीतिक संवाद की प्रक्रिया को दोबरा शुरु किया जाना चाहिए। इटली के विदश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया ,इटली किर्गिस्तान में गत रविवार को हुए आम चुनाव के बाद से उत्पन्न स्थिति पर नजर बनाये हुए है। हम चाहते हैं कि वहां हिसा तत्काल बंद हो और मतदान रद्द होने के बाद शुरू रचानात्मक अंतरिम राजीतिक वार्ता पुन:बहाल की जाये।

बयान में उम्मीद जताई गई कि वर्तमान स्थिति किर्गिस्तान की लोकतांत्रिक व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न नहीं करेगी।
पांच अक्टूबर को हुए संसदीय चुनाव के नतीजों से असंतुष्ट विपक्षी दलों के समर्थकों की ओर से बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष हुआ। प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन में नहीं घुसने की कोशिश की पर सुरक्षा बलों ने उन्हें रोक लिया। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन की घेराबंदी करके अपने कब्जे में ले लिया। इस दौरान नौ सौ से अधिक लोग घायल हुए और एक की मौत हो गई।

प्रधानमंत्री कुबातबेक बोरोनोव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया जिसके बाद राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने देश की कमान संभाल ली। श्री जीनबेकोव ने विपक्षी दलों से वार्ता के लिए टेबल पर आने की कई बार अपील की लेकिन अभी तक आधिकारिक तौर पर इस मसले पर सहमति नहीं बन पाई है। (एजेंसी) 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.