7वां वेतन आयोग: खुशखबरी! सरकारी कर्मचारियों को वेतन में दोहरा लाभ मिलेगा

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:12:01 AM
7th Pay Commission: Good news! Government employees will get double benefits in salary

7th Pay Commission Latest News: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का लाभ मिलने की उम्मीद है।

1 जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है। हालांकि अभी तक सरकार की ओर से DA बढ़ोतरी को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है।

सरकार चालू वित्त वर्ष में पहली बार डीए में बढ़ोतरी करेगी। एआईसीपीआई के अप्रैल के आंकड़ों के मुताबिक कर्मचारियों के वेतन में 3 से 4 फीसदी महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी लगभग तय है. हालांकि यह मई और जून के आंकड़ों पर भी निर्भर करेगा। मई और जून के एआईसीपीआई के आंकड़े अच्छे रहे तो 4 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ सकती है.

डीए कितना बढ़ेगा

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. अगर डीए में 4 फीसदी की और बढ़ोतरी की जाती है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल का एआईसीपीआई का आंकड़ा 134.2 प्वाइंट और डीए का स्कोर 45.06 है। मई और जून के दौरान सूचकांक के 46.40 तक पहुंचने की संभावना है। इसका मतलब है कि डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी लगभग तय है.

कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी?


अगर किसी कर्मचारी का मासिक वेतन 18 हजार रुपये है तो महंगाई भत्ता 42 फीसदी डीए के हिसाब से 7560 रुपये होगा. वहीं अगर डीए कैलकुलेशन को 46 फीसदी के हिसाब से देखें तो यह 8280 रुपये होगा, यानी हर महीने सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी और सालाना 99,360 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

बेसिक सैलरी भी बढ़ सकती है

जुलाई में कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी के अलावा बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी का तोहफा भी मिल सकता है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मूल वेतन में 8 हजार रुपए की बढ़ोतरी का अनुमान है। ऐसे में अगर किसी कर्मचारी का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपए है तो वह बढ़कर 26 हजार रुपए हो जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.