मौसम पर बड़ा अपडेट, IMD ने इस राज्य के 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी

Samachar Jagat | Friday, 04 Aug 2023 09:47:11 AM
Big update on weather, IMD warns of heavy rain in 5 districts in this state

मौसम विभाग ने गुरुवार को कुमाऊं के पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जबकि देहरादून, पौडी, अल्मोडा और चमोली जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. विभाग के मुताबिक राज्य में छह अगस्त तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. विभाग की ओर से अगले चार दिनों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

इधर, गुरुवार को नैनीताल, चंपावत, उधमसिंहनगर, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसको लेकर स्थानीय प्रशासन को सचेत कर दिया गया है. वहीं, देहरादून के कुछ हिस्सों में एक या दो दौर की भारी बारिश हो सकती है। इधर, पिछले 24 घंटों में बनबसा में सर्वाधिक 137 मिमी, कपकोट में 95 और लोहाघाट में 88 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

बारिश, उमस और बढ़ते पारे से दून बेहाल

बारिश, उमस और तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव से बुधवार को दूनवासी परेशान रहे। पिछले 24 घंटों में देहरादून के अधिकतम तापमान में 7.8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को दून का अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री था, जो बुधवार को 26.5 डिग्री था। गुरुवार को दून का तापमान 30 डिग्री रहने का अनुमान है।

बुधवार को पूरे दिन देहरादून के आसमान में बादल छाए रहे। सुबह कुछ हिस्सों में तेज बारिश के बाद दिन में बूंदाबांदी जारी रही. इससे तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव होता रहा। दिन का अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा. इससे दून में उमस भी महसूस की गई।

इधर, मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, देहरादून में इस मानसून सीजन में अब तक 1100 मिमी बारिश हो चुकी है. बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से 45 फीसदी ज्यादा है. मानसून सीजन के दौरान प्रदेश में सर्वाधिक बारिश के मामले में बागेश्वर के बाद देहरादून दूसरे नंबर पर रहता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.