DMRC ने अपने यात्रियों के लिए शुरू की ये नई सुविधा, दूर होंगी कई परेशानियां

Samachar Jagat | Monday, 07 Aug 2023 09:31:52 AM
DMRC has launched this new facility for its passengers, many problems will be solved

UPI Payment For Delhi Metro Ticket: अगर आप दिल्ली मेट्रो से यात्रा करते हैं तो अब सरकार ने आपके लिए UPI सुविधा जोड़ दी है. इसके तहत आप आसानी से टिकट बुक कर यात्रा कर सकते हैं। अगर आपके पास कैश नहीं है तो भी आप यूपीआई की मदद से आसानी से टिकट और टोकन बुक कर सकते हैं। डीएमआरसी की ओर से इसकी घोषणा की गई है और कहा गया है कि आप वेंडर मशीनों और काउंटरों पर यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं।

यूपीआई सुविधा के जुड़ने से, यात्री अब दिल्ली-एनसीआर नेटवर्क के स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड रिचार्ज और मेट्रो क्यूआर टिकट खरीद के लिए सीधे भुगतान करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

टीवीएम सुविधा 2018 में शुरू हुई

डीएमआरसी के एक बयान के अनुसार, डीएमआरसी देश की पहली मेट्रो प्रणाली थी जिसने शुरुआत में 2018 में नोएडा और गाजियाबाद खंडों पर चुनिंदा टिकट वेंडिंग मशीनों (टीवीएम) पर इस यूपीआई सुविधा को पेश किया था। अब इसे बाकी नेटवर्क तक बढ़ाया जा रहा है। मेट्रो नेटवर्क में 125 से अधिक स्टेशनों पर टीवीएम को पहले ही अपग्रेड किया जा चुका है। यह सुविधा टिकटिंग सेवाओं को बेहतर बनाने और तेज़ करने में सहायक है। इसके अलावा यह बुकिंग का एक सुरक्षित तरीका प्रदान करता है।

UPI का उपयोग करके टिकट वेंडिंग मशीन (TVM) से टोकन कैसे प्राप्त करें

सबसे पहले उस सेवा का चयन करें जिसे आप टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) पर उपयोग करना चाहते हैं।
टिकट वेंडिंग मशीन भुगतान के कई तरीके प्रदान करती है, जिनमें से एक यूपीआई है
अब टिकट वेंडिंग मशीन की स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा
इसके बाद आप इसे स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं
ग्राहक सेवा केंद्र पर UPI का उपयोग

यात्री ग्राहक सेवा केंद्र पर भुगतान विकल्प मेनू में ऑपरेटर को बता सकते हैं कि वे यूपीआई के माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं। अब यूपीआई को पसंदीदा विधि के रूप में पुष्टि किए जाने के बाद, पीआईडी स्क्रीन एक क्यूआर कोड दिखाएगी। फिर आप स्मार्टफोन का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं और टोकन ले सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.