EMI Hike: आज से बढ़ जाएगी आपकी EMI, इन चार बैंकों ने बढ़ाई सभी तरह के लोन पर ब्याज दरें

Samachar Jagat | Monday, 14 Aug 2023 05:50:14 AM
EMI Hike: Your EMI will increase from today, these four banks have increased the interest rates on all types of loans

ईएमआई बढ़ोतरी: चार प्रमुख बैंकों, बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी), केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और करूर वैश्य बैंक ने होम लोन और अन्य ऋणों पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। नई दर 12 अगस्त यानी आज से ही लागू हो जाएगी.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को मौद्रिक समीक्षा बैठक में नीतिगत ब्याज दर (रेपो रेट) में कोई बदलाव नहीं किया और इसे 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा. हालांकि, इसके बाद भी चार प्रमुख बैंकों ने होम लोन समेत अन्य लोन की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी), केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और करूर वैश्य बैंक शामिल हैं।

सभी चार बैंकों ने सभी ऋणों के लिए सीमांत लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) में संशोधन किया है। एमसीएलआर मूल न्यूनतम दर है जिसके आधार पर बैंक ग्राहकों को ऋण देते हैं। BoB ने एक साल की MCLR को संशोधित कर 8.70 फीसदी कर दिया है. यह अब 8.65 फीसदी है. नई दरें 12 अगस्त से प्रभावी होंगी। केनरा बैंक ने भी एमसीएलआर में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है। यह अब बढ़कर 8.70 फीसदी हो गई है. नई दर 12 अगस्त से प्रभावी होगी.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने एमसीएलआर में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है. एक साल की एमसीएलआर 8.50 फीसदी से बढ़कर 8.60 फीसदी हो गई है. संशोधित दरें 10 अगस्त से प्रभावी हैं। वहीं, निजी क्षेत्र के करूर वैश्य बैंक ने उधार दर 0.15 प्रतिशत बढ़ाकर 7.75 प्रतिशत कर दी है। संशोधित दरें 14 अगस्त से प्रभावी होंगी.


बढ़ेगी मासिक किस्त: बैंकों के इस कदम से ग्राहकों पर बोझ बढ़ेगा. होम लोन, पर्सनल लोन, कार लोन आदि की ईएमआई बढ़ेगी क्योंकि इन सभी पर एमसीएलआर का सीधा असर पड़ता है। अगर बैंक किसी ग्राहक को लोन देता है तो वह एमसीएलआर दर पर ब्याज दर वसूलता है। अगर इसमें कोई बदलाव होता है तो लोन की लागत यानी ब्याज दर पर भी असर पड़ता है.

ये बैंक पहले ही बढ़ा चुके हैं बढ़ोतरी: इससे पहले एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया ने भी एमसीएलआर बढ़ा दी थी। इनकी दरें 1 अगस्त से प्रभावी हो गई हैं.

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.