EPF vs PPF vs VPF: आपके रिटायरमेंट के लिए इन 3 में से कौन सी स्कीम रहेगी बेस्ट, जानिए यहां

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2023 09:13:26 PM
EPF vs PPF vs VPF: Which of these 3 schemes will be best for your retirement, know here

EPF vs PPF vs VPF: ज्यादातर नौकरीपेशा लोग सर्विस के दौरान ही अपने रिटायरमेंट के बारे में सोचने लगते हैं। वह उसके लिए निवेश का प्लान बी करता है। नौकरी के दौरान वे रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड बनाने के लिए भी निवेश करते हैं।


कर्मचारियों के लिए निवेश करने के लिए कई योजनाएं हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कौन सी भविष्य निधि योजनाएं हैं और कौन सी आपके लिए सेवानिवृत्ति के लिए एक बड़ा कोष बनाने के लिए सबसे अच्छी है।

अभी प्रोविडेंट फंड बनाने के लिए 3 प्लान हैं

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में 3 भविष्य निधि योजनाएं हैं। पहला स्वैच्छिक भविष्य निधि (वीपीएफ), कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) है। यह उन लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है जो अपने रिटायरमेंट के लिए एक बड़ा फंड बनाना चाहते हैं। जानिए कौन सी स्कीम आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकती है।

ईपीएफ

यह एक आवश्यक सेवानिवृत्ति बचत योजना है। ईपीएफ में नियोक्ता और कर्मचारी दोनों का योगदान होता है। सैलरी स्ट्रक्चर के हिसाब से वर्कर और एंप्लॉयर का योगदान तय होता है। वहीं, इससे कुछ पैसे निकाले जा सकते हैं। आंशिक निकासी की अनुमति है, पूरी राशि तभी जारी की जाएगी जब व्यक्ति सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंच जाएगा। योजना कर लाभ प्रदान करती है। ईपीएफ वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है, जिन्हें सेवानिवृत्ति-केंद्रित बचत विकल्प की आवश्यकता है।

पीपीएफ

यह वेतनभोगी व्यक्ति को सेवानिवृत्ति के बाद एक बड़ा कोष बनाने के साथ-साथ करों को कम करने में भी मदद करता है। पीपीएफ में कम से कम 15 साल का लॉक-इन पीरियड होता है। हालांकि, कुछ समय बाद एक निश्चित राशि निकाली जा सकती है। पीपीएफ में कोई भी पैसा निवेश कर सकता है। यह एक दीर्घकालिक निवेश योजना है।

वीपीएफ

वीपीएफ में निवेश की रकम तय होती है, लेकिन कर्मचारी चाहें तो अपनी मर्जी से और पैसा लगा सकते हैं। इसका मतलब है कि आप अपनी किराये की आय या म्यूचुअल फंड से पैसे भी निवेश कर सकते हैं। इसमें आप और पैसा लगा सकते हैं। पांच साल बाद पैसा निकालने का विकल्प है। इस पर कोई टैक्स नहीं काटा जाता है।

(pc india)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.