Finance Ministry Meeting: अच्छी खबर! वित्त मंत्रालय ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए बैंकों को यह आदेश दिया

Samachar Jagat | Friday, 14 Apr 2023 03:05:08 PM
Finance Ministry Meeting: Good news! Finance Ministry gave this order to banks to increase the income of farmers

वित्त मंत्रालय समीक्षा बैठक: वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने गुरुवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसयू) और वित्तीय संस्थानों के प्रमुखों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान, जोशी ने उनसे जन सुरक्षा और मुद्रा योजना जैसी विभिन्न वित्तीय समावेशन योजनाओं को बढ़ावा देने का आग्रह किया।


समीक्षा बैठक में पशुपालन विभाग, मत्स्य पालन विभाग, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।

तीन महीने का अभियान भी शुरू किया गया था

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जोशी ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से सूचीबद्ध तरीके से वित्तीय समावेशन के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत आवंटित लक्ष्यों को प्राप्त करने का आह्वान किया। मंत्रालय ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के लक्ष्य को पूरा करने के लिए तीन महीने का अभियान भी शुरू किया है।

बयान के अनुसार, बैंकों को सलाह दी गई थी कि वे संभावित लाभार्थियों तक पहुंचने और उन्हें शामिल करने के लिए अपने बैंकिंग प्रतिनिधि नेटवर्क का लाभ उठाएं। वित्तीय सेवा सचिव ने बैंकों से क्षेत्रीय या स्थानीय भाषाओं में इन योजनाओं के बारे में जागरूकता अभियान चलाने का भी अनुरोध किया। आपको बता दें कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं.

इसी को देखते हुए वित्त मंत्रालय की ओर से बैंकों को आर्थिक सुविधाएं मुहैया कराने के आदेश दिए गए हैं



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.