High Pension: ईपीएफओ ने जारी किया नया सर्कुलर, बताया ज्यादा पेंशन पर कैसे कैलकुलेट होगा ब्याज

Samachar Jagat | Thursday, 11 May 2023 02:04:12 PM
Higher Pension: EPFO issued new circular, told how interest will be calculated on higher pension

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने उच्च पीएफ पेंशन के लिए आवेदन करने वाले ग्राहकों की बकाया राशि की गणना करने के तरीके पर अपने क्षेत्रीय कार्यालयों को एक आंतरिक परिपत्र जारी किया है।


सर्कुलर के अनुसार, 16 नवंबर, 1995 से प्रभावी पेंशन पर 8.33% नियोक्ता का हिस्सा या वह तारीख जब पेंशन योग्य वेतन कैप को 6,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति माह कर दिया गया था।

2014 के संशोधन में, सरकार ने निर्देश दिया कि यदि आप वास्तविक वेतन के आधार पर ईपीएस में योगदान करते हैं, तो ईपीएफओ सदस्य को ईपीएस में 1.16 प्रतिशत का अतिरिक्त योगदान मिलेगा, जो कि पेंशन योग्य से अधिक ईपीएस में किया जाता है। वेतन सीमा 15,000 रुपये। योगदान देना होगा।

बता दें कि कर्मचारी के मूल वेतन और महंगाई भत्ते से हर महीने 12 फीसदी रकम काटकर ईपीएफ खाते में जमा किया जाता है. इतनी ही राशि नियोक्ता भी कर्मचारी के खाते में जमा करता है। हालांकि, नियोक्ता का पूरा योगदान ईपीएफ खाते में नहीं जाता है।

नियोक्ता के 12% योगदान का एक बड़ा हिस्सा ईपीएफ और एक हिस्सा ईपीएस खाते में जाता है। कर्मचारी पेंशन योजना 1995 यानी ईपीएस-95 को 16 नवंबर 1995 को लागू किया गया था। 1 सितंबर 2014 से पहले ईपीएस खाते में अधिकतम योगदान के लिए 5000/6500 रुपये की सीमा थी। इसके बाद कैप को बढ़ाकर 15,000 कर दिया गया।

उच्च पेंशन के लिए आवेदन की विस्तारित तिथि

सर्कुलर में कहा गया है कि उपरोक्त गणना के अनुसार एरियर पर लगने वाला ब्याज सदस्यों द्वारा उनके पीएफ पर अर्जित ब्याज होगा। पेंशन की गणना के लिए जल्द ही एक और सर्कुलर जारी किया जाएगा। ईपीएफओ के एक अधिकारी ने कहा कि बकाया और पेंशन की गणना की जानकारी के लिए अलग से सर्कुलर जारी किया जाएगा। सेवानिवृत्ति निधि निकाय ईपीएफओ ने उच्च पेंशन का विकल्प चुनने की आवेदन तिथि को तीन मई से बढ़ाकर 26 जून, 2023 कर दिया है। ईपीएफओ को अब तक उच्च पेंशन के लिए 12 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

सर्कुलर के अनुसार यदि आप ज्वाइंट आवेदन के लिए अधिक पेंशन भरते हैं तो आपके क्षेत्र के ईपीएफओ कार्यालय में आवेदन का सत्यापन करने के बाद आपके वेतन विवरण को ईपीएफओ पोर्टल में मौजूद विवरण से सत्यापित किया जाता है। जब सत्यापन हो जाएगा, तो ईपीएफओ शेष धन की जांच करेगा, उसके बाद यह आदेश को स्थानांतरित करने और जमा करने के लिए आगे बढ़ेगा और फिर आपको उच्च पेंशन के लिए चुना जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.