IMD rainfall Alert: अगले पांच दिनों तक इस राज्य में होगी भारी बारिश

Samachar Jagat | Thursday, 06 Jul 2023 09:45:16 AM
IMD Rainfall Alert: Heavy rain will occur in this state for the next five days

मौसम अपडेट 5 जुलाई: मानसून की सक्रियता के कारण इन दिनों देशभर में भारी बारिश हो रही है। मानसूनी बारिश से जल्द राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। हालांकि, लंबे समय तक गर्मी झेलने के बाद बारिश से लोगों को राहत मिल रही है. मौसम विभाग ने बताया है कि 6 जुलाई को दक्षिण भारत के राज्य कोंकण और गोवा, 7 और 8 जुलाई को गुजरात में भारी बारिश होने वाली है. वहीं, यूपी-बिहार में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

दक्षिण भारत की बात करें तो यहां अगले दो दिनों तक भारी बारिश होगी। इसके अलावा केरल और तटीय कर्नाटक में 5 जुलाई तक भारी बारिश होने वाली है। पश्चिमी भारत के राज्यों की बात करें तो 5 और 6 जुलाई को कोंकण, मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाके, गोवा में भारी बारिश होने वाली है। इससे उत्तर प्रदेश में 5 जुलाई को भारी बारिश होने वाली है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ में 9 जुलाई को हल्की बारिश होगी.

मध्य भारत के राज्यों की बात करें तो इन इलाकों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश के आसार हैं. विदर्भ इलाके में 5 और 6 जुलाई को, छत्तीसगढ़ में 6 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा अगले पांच दिनों तक पूरे हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, बिहार में भारी बारिश होने वाली है. इसके अलावा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर में अगले तीन दिनों तक बारिश होगी।

केरल में मूसलाधार बारिश जारी, कई इलाकों में जनजीवन ठप


केरल में मंगलवार रात से हो रही मूसलाधार बारिश से एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर जाने, नदियों और बांधों में जल स्तर बढ़ने, पेड़ों के उखड़ने और घरों को नुकसान पहुंचने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बुधवार को भी भारी बारिश हो रही है और राज्य के 14 में से 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कोल्लम और तिरुवनंतपुरम को छोड़कर केरल के सभी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सुबह 10 बजे जारी आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में बारिश की तीव्रता कम होने की संभावना है. मंगलवार रात से हो रही भारी बारिश से राज्य में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. पथानामथिट्टा जिले में एक ऑटो रिक्शा पलट कर नाले में गिर गया, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.