Income Tax Notice: अगर आप नौकरी करते हैं तो आईटीआर को हल्के में न लें, नहीं तो इनकम टैक्स नोटिस आ जाएगा

Samachar Jagat | Monday, 31 Jul 2023 09:31:55 AM
Income Tax Notice: Do not take ITR lightly if you do a job, otherwise Income Tax Notice will come

इनकम टैक्स रिटर्न: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं। अगर आप भी नौकरी करते हैं तो आपको आईटीआर फाइल करते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि अब पूरा सिस्टम ऑनलाइन हो गया है। आपकी छोटी सी गलती भी सॉफ्टवेयर पकड़ लेता है और फिर आपको इनकम टैक्स नोटिस मिल सकता है और भुगतान करना पड़ सकता है। अगर आप भी नौकरी करते हैं और अभी तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो आइए टैक्स एक्सपर्ट शरद कोहली से जानते हैं कि आपको किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

नौकरीपेशा लोग भी सावधान रहें

सीएनबीसी आवाज के मुताबिक, शरद कोहली ने नौकरी चाहने वालों की सभी समस्याएं हल कर दीं। उन्होंने बताया कि पहले माना जाता था कि सरकार कारोबारियों के रिटर्न पर कड़ी नजर रखती है. लेकिन यह धारणा सही नहीं है. विभाग की जितनी नजर नौकरीपेशा लोगों के रिटर्न पर है, उतनी ही कारोबारियों के रिटर्न पर भी है.

छोटी सी गलती पड़ेगी भारी

पहले आपको दस्तावेज़ साथ में लगाने पड़ते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं है. आपकी ओर से की गई घोषणा में गड़बड़ी हो सकती है। यदि आप किराया दावा, दान दावा, गृह ऋण या कोई अन्य दावा करते हैं, तो आपके पास प्रत्येक दावे का उचित प्रमाण होना चाहिए। सरकार किसी भी दावे की जांच कर सकती है. अगर घोषणा गलत निकली तो परिणाम भुगतना होगा.

यह कभी मत भूलना

इसलिए आप जो भी डिडक्शन क्लेम कर रहे हैं, उसके कागजात पहले ही फाइल में रख लें. ताकि कल अगर आपसे इससे जुड़ा कोई सवाल पूछा जाए तो आपके पास इसका पुख्ता सबूत हो. ऐसे में आपको टैक्स चोरी के लिए जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.