IVR-आधारित UPI सिस्टम: पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक नई सेवा शुरू की है

Samachar Jagat | Friday, 16 Jun 2023 06:56:25 AM
IVR-Based UPI System: Punjab National Bank has started a new service for the convenience of the customers

पंजाब नेशनल बैंक ने डिजिटल भुगतान करने के लिए आईवीआर आधारित यूपीआई प्रणाली शुरू की। इससे ग्राहक बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के भुगतान कर सकेंगे

यदि आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है, तो आप पीएनबी के आईवीआर-आधारित यूपीआई सिस्टम का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके जरिए आप बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के पेमेंट कर सकेंगे। क्योंकि पंजाब नेशनल बैंक ने डिजिटल पेमेंट करने के लिए आईवीआर आधारित यूपीआई सिस्टम लॉन्च किया था। इससे ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी और किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) आईवीआर-आधारित यूपीआई समाधान शुरू करने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया है, जो ग्राहकों को फीचर फोन के माध्यम से डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाता है। UPI 123PAY के लॉन्च के साथ, PNB का लक्ष्य 2025 के लिए अपने डिजिटल विजन के अनुरूप एक कार्डलेस और कैशलेस समाज बनाना है।


UPI 123PAY IVR-आधारित प्रणाली फीचर फोन ग्राहक को इंटरनेट एक्सेस के बिना भी UPI भुगतान प्राप्त करने में सक्षम बनाती है। पहले यूपीआई लेनदेन स्मार्टफोन या यूएसएसडी प्लेटफॉर्म तक सीमित थे, जिसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती थी। हालांकि, पीएनबी अब ग्राहकों को किसी भी फीचर फोन पर यूपीआई 123पे के माध्यम से रीयल टाइम भुगतान करने की अनुमति देता है, जिससे सीमित इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में डिजिटल डिवाइड को कम किया जा सके।

एमडी और सीईओ ने किया दावा

पीएनबी के ग्राहक आधार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ग्रामीण और छोटे शहरों में रहता है और इसकी लगभग 63 प्रतिशत शाखाएं इन क्षेत्रों में स्थित हैं जो इस पहल के महत्व को जोड़ती हैं। पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ का दावा है कि इन जगहों पर ज्यादातर लोग अभी भी अपने लेन-देन का एक बड़ा हिस्सा नकद में करते हैं। ग्रामीण और छोटे शहरों की आबादी की सेवा करने वाली पीएनबी की 63% शाखाओं के साथ, यूपीआई 123पे की शुरुआत से इन क्षेत्रों में भुगतान प्रणाली को बदलने की अपार संभावनाएं हैं।

ऐसे मिलेगा लाभ

यूपीआई 123पे का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपने फोन से आईवीआर नंबर 9188-123-123 डायल करना होगा। प्रांप्ट के बाद वे लाभार्थी का चयन कर सकते हैं और लेनदेन को प्रमाणित कर सकते हैं, सभी भाषाओं के समर्थन के साथ सुविधा का आनंद उठा सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि यह पहल केवल पीएनबी ग्राहकों तक ही सीमित नहीं है।

UPI 123PAY स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना व्यक्तियों को अपने लाभ प्रदान करता है, जिससे एक ही स्थान पर भुगतान समाधान उपलब्ध होता है। यह सेवा देश भर में सुविधाजनक है, देश भर के ग्राहकों को परेशानी मुक्त भुगतान करने के लिए सशक्त बनाती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.