LIC New Jeevan Shanti Plan:5.50 लाख जमा करें, 5 साल बाद जीवनभर हर साल मिलेगी 50,000 रुपये पेंशन, देखें डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 07 Aug 2023 09:44:35 AM
LIC New Jeevan Shanti Plan: Deposit 5.50 lakhs, after 5 years you will get Rs 50,000 pension every year for life , see details

LIC न्यू जीवन शांति योजना: 40-50 की उम्र पार करने के बाद हर किसी को बुढ़ापे की चिंता सताने लगती है, खासकर उन लोगों को जिनके पास आर्थिक तंगी होती है। क्योंकि रिटायरमेंट के बाद बिना पेंशन के गुजारा करना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए हर नौकरीपेशा व्यक्ति को जल्द से जल्द रिटायरमेंट प्लानिंग कर लेनी चाहिए। ऐसे में भारतीय जीवन बीमा निगम की सेवानिवृत्ति योजना न्यू जीवन शांति काफी लोकप्रिय है।

 

पेंशन के लिए खास तौर पर तैयार की गई एलआईसी की इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें सिर्फ एक बार ही पैसा जमा करना होगा और रिटायरमेंट के बाद जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी। एलआईसी की न्यू जीवन शांति योजना का प्लान नंबर 858 है। आइए जानते हैं इस योजना की विशेषताएं और नियम व शर्तें।

प्लान खरीदते समय यह चुनें कि आपको कब पेंशन चाहिए।


नौकरी में किसी कारणवश समय से पहले सेवानिवृत्ति लेनी पड़ती है, ऐसी स्थिति में आय का स्रोत समाप्त हो जाता है। इसी प्रकार की समस्या को ध्यान में रखते हुए एलआईसी का न्यू जीवन शांति प्लान तैयार किया गया है। यह एक स्थगित वार्षिकी योजना है, जिसे लेते समय आप पेंशन राशि तय कर सकते हैं। कम से कम एक साल के नियमित अंतराल के बाद आपको हर महीने पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है.

एलआईसी न्यू जीवन शांति योजना की मुख्य विशेषताएं

यह सिंगल प्रीमियम योजना है, यानी आपको केवल एक बार ही निवेश करना होगा।
आस्थगित वार्षिकी योजना (निवेश करने के बाद 1 से 12 वर्ष की अवधि के बाद पेंशन पाने का विकल्प)
पेंशन राशि वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक प्राप्त करने का विकल्प
10 लाख के निवेश पर 11000 रुपये से ज्यादा की मासिक पेंशन मिलती है
इस योजना में 6.81 से 14.62% तक ब्याज मिलता है
एकल जीवन और संयुक्त जीवन दोनों में पेंशन पाने की सुविधा
प्रवेश की न्यूनतम और अधिकतम आयु

इस योजना में 30 साल से 79 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। खास बात यह है कि आप इस प्लान को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं. इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. यदि इस अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके खाते में जमा धन के साथ कुछ अतिरिक्त राशि नामांकित व्यक्ति को दी जाएगी। बता दें कि इस प्लान में कोई रिस्क कवर नहीं है।

निवेश सलाहकार स्वीटी मनोज जैन का कहना है कि कोरोना महामारी के दौरान रोजगार छूटने से कई लोगों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा, क्योंकि उस समय आमदनी खत्म हो गई थी. ऐसी समस्याएं जीवन में कभी भी आ सकती हैं, इसलिए जरूरी है कि हर व्यक्ति ऐसी पेंशन योजनाओं में निवेश करे, ताकि मुश्किल समय में आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.