MSSC Yojana: महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के ब्याज पर नहीं कटेगा टीडीएस, टैक्स स्लैब के आधार पर देना होगा टैक्स

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2023 02:50:27 PM
MSSC Yojana: TDS will not be deducted on the interest of Mahila Samman Savings Certificate, tax to be paid on tax slab basis

महिलाओं के लिए शुरू की गई बचत योजना महिला सम्मान बचत पत्र से मिलने वाले ब्याज पर टीडीएस नहीं काटा जाएगा। इस पर जो भी ब्याज मिलेगा, उस आय पर खाताधारक को टैक्स स्लैब के हिसाब से टैक्स देना होगा.


केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 16 मई को डाकघर बचत योजना के लिए स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रावधान को अधिसूचित किया। इसके तहत किसी लड़की या महिला के नाम से खाता खोला जा सकता है।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना चालू वित्त वर्ष में शुरू की गई थी। इसमें अधिकतम दो लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। इस पर सालाना 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा. जमा राशि दो साल में परिपक्व होगी। नांगिया एंडरसन इंडिया के पार्टनर नीरज अग्रवाल ने कहा कि सीबीडीटी अधिसूचना में यह स्पष्ट किया गया है कि महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र पर प्राप्त ब्याज एक वित्तीय वर्ष में 40,000 रुपये से अधिक नहीं होने पर टीडीएस नहीं काटा जाएगा।

अभी कितना ब्याज मिल रहा है

अग्रवाल ने कहा, 'योजना के तहत दो लाख रुपए जमा पर 7.5 फीसदी ब्याज पर एक साल में 15 हजार रुपए ब्याज दिया जाएगा। दो साल में यह 32,000 रुपये हो जाएगा। ऐसे में कहा जा सकता है कि चूंकि किसी एक वित्त वर्ष में ब्याज 40,000 रुपये से कम है, इसलिए टीडीएस नहीं काटा जाएगा.

क्या है ये स्कीम

महिला सम्मान बचत पत्र योजना की शुरुआत महिलाओं को बचत करने और अधिक ब्याज देने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से की गई है। यह योजना 1 अप्रैल 2023 से शुरू की गई थी। इस योजना का लाभ केवल भारतीय महिलाओं को ही मिलेगा। महिला सम्मान बचत पत्र योजना का लाभ किसी भी उम्र की महिलाएं ले सकती हैं। यह खाता आप भारत के किसी भी डाकघर में खुलवा सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और फोटो जरूरी दस्तावेज हैं।

कितने साल के लिए जमा किया जा सकता है

महिला सम्मान बचत पत्र योजना में 2 साल तक पैसा जमा किया जा सकता है। इसमें मैच्योरिटी पर आपको एक साथ 2 साल का ब्याज मिलता है। 7.5 फीसदी की ब्याज दर से अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश करने पर 2 साल बाद 320000 रुपये का ब्याज मिलेगा. यानी मैच्योरिटी पर आपको 2.32 लाख रुपये मिलेंगे। प्रत्येक किस्त में कम से कम 3 माह का अंतर होना चाहिए।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.