NPS Exit Rules 2023: अब आप एग्जिट के वक्त एक से ज्यादा पेंशन स्कीम खरीद सकते हैं

Samachar Jagat | Thursday, 01 Jun 2023 02:28:18 PM
NPS Exit Rules 2023: Now you can buy more than one pension scheme at the time of exit

नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस से बाहर निकलने के समय सब्सक्राइबर्स अब एन्युइटी सर्विस प्रोवाइडर (एएसपी) यानी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से एक से ज्यादा एन्युइटी/पेंशन स्कीम खरीद सकते हैं।

पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के 10 मई, 2023 के सर्कुलर के मुताबिक, एनपीएस से बाहर निकलने के समय जिन ग्राहकों के पास एन्युइटी कॉर्पस होगा, उनकी राशि 10 लाख रुपये से अधिक होगी। लेकिन प्रत्येक वार्षिकी योजना में न्यूनतम 5 लाख रुपये होंगे।

इससे पहले, एनपीएस से बाहर निकलने के समय, अभिदाताओं को किसी एक एएसपी से केवल एक वार्षिकी योजना खरीदने की अनुमति थी।

आइए अब जानते हैं एनपीएस से बाहर निकलने के संबंध में अन्य नियम –

एन्युइटी में कितना निवेश करें

मैच्योरिटी के बाद...

नियमों के अनुसार, 60 वर्ष की आयु (सेवानिवृत्ति) के बाद, एनपीएस से कुल परिपक्वता राशि का केवल 60% एकमुश्त (एकमुश्त) निकालने की अनुमति है, जो कर-मुक्त है। परिपक्वता राशि का शेष 40% वार्षिकी योजना में निवेश करना होता है, जो पेंशन देता है। एन्युइटी में निवेश की रकम टैक्स फ्री है, लेकिन एन्युटी के तहत रिटर्न के तौर पर मिलने वाली पेंशन की रकम पर कोई टैक्स छूट नहीं है। यानी रिटर्न के रूप में मिलने वाली पेंशन को निवेशक की सालाना आय में जोड़ दिया जाता है और करदाता को टैक्स स्लैब के हिसाब से टैक्स देना होता है। वहीं, अगर रिटायरमेंट के बाद कुल कॉर्पस 5 लाख रुपये या उससे कम है तो एनपीएस सब्सक्राइबर पूरी रकम निकाल सकते हैं।

परिपक्वता से पहले...

60 वर्ष से पहले यानी समय से पहले निकासी के मामले में, एनपीएस सब्सक्राइबर को जीवन बीमा कंपनी से वार्षिकी यानी पेंशन योजना की खरीद में 80% कॉर्पस का निवेश करना होता है। जबकि एकमुश्त राशि के रूप में केवल 20 प्रतिशत राशि ही निकाली जा सकती है। वहीं, समय से पहले निकासी के समय अगर कॉर्पस/फंड 2.5 लाख रुपये के बराबर या उससे कम है, तो सब्सक्राइबर के लिए एन्युइटी प्लान खरीदने की कोई बाध्यता नहीं है। यानी वे पूरी रकम एकमुश्त निकाल सकते हैं। आप पांच साल से पहले एनपीएस से बाहर नहीं निकल सकते।

सेवानिवृत्ति या 60 वर्ष की आयु के बाद विकल्प

सेवानिवृत्ति या 60 वर्ष की आयु के बाद, एनपीएस ग्राहकों के पास 75 वर्ष की आयु तक योगदान जारी रखने का विकल्प होता है। इस दौरान भी सब्सक्राइबर्स को पहले की तरह टैक्स छूट मिलती रहेगी. अभिदाता निरंतरता अवधि के दौरान कभी भी एनपीएस से बाहर निकल सकते हैं।

दूसरा विकल्प सब्सक्राइबर्स के लिए 75 वर्ष की आयु तक बिना योगदान के अपने निवेश को बनाए रखना है यानी निकासी को टालना है। अभिदाता या तो केवल एकमुश्त निकासी या केवल वार्षिकी या दोनों को टाल सकते हैं। ऐसे ग्राहक मोहलत अवधि के दौरान कभी भी एनपीएस से बाहर निकल सकते हैं।

अगर आप एनपीएस में 60 साल या उसके बाद निवेश करना शुरू करते हैं...

जिन सब्सक्राइबर्स ने एनपीएस में 60 साल या उसके बाद निवेश करना शुरू किया है, वे 3 साल तक निवेश करने के बाद एनपीएस से बाहर निकल सकते हैं। बाहर निकलने की स्थिति में, ऐसे ग्राहकों को एनपीएस से कुल परिपक्वता राशि का केवल 60% एकमुश्त निकालने की अनुमति होगी। परिपक्वता राशि का शेष 40% वार्षिकी योजना में निवेश करना होगा। दूसरी ओर, यदि कुल कोष 5 लाख रुपये के बराबर या उससे कम है, तो एनपीएस ग्राहक पूरी परिपक्वता राशि निकाल सकते हैं।

लेकिन अगर आप 3 साल तक बिना निवेश के बाहर निकलते हैं तो इसे समय से पहले निकासी माना जाएगा। इस स्थिति में, एनपीएस ग्राहक को जीवन बीमा कंपनी से वार्षिकी यानी पेंशन योजना की खरीद में कुल राशि का 80% निवेश करना होगा। जबकि कॉर्पस का केवल 20 फीसदी ही वे एकमुश्त निकाल सकते हैं। और अगर कॉर्पस 2.5 लाख रुपये से कम या उसके बराबर है, तो सब्सक्राइबर के लिए एन्युइटी प्लान खरीदने की कोई बाध्यता नहीं है। यानी वे पूरी रकम एकमुश्त निकाल सकते हैं।

वार्षिकी/पेंशन योजना

पेंशन/वार्षिकी योजना के तहत जीवन बीमा कंपनियां ग्राहकों को उनके एकमुश्त निवेश पर नियमित रूप से यानी मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर पेंशन देती हैं। ब्याज की दर निश्चित होती है जो निवेश/सब्सक्रिप्शन के समय तय की जाती है।

वर्तमान में, NPS सब्सक्राइबर PFRDA यानी जीवन बीमा कंपनियों के साथ सूचीबद्ध 15 वार्षिकी सेवा प्रदाताओं (ASPs) से ही वार्षिकी योजनाएँ खरीद सकते हैं। ये बीमा कंपनियाँ हैं -

भारतीय जीवन बीमा निगम
एचडीएफसी मानक जीवन बीमा
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस
एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस
स्टार यूनियन दाई-इची लाइफ इंश्योरेंस
बजाज आलियांज जीवन बीमा
एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस
इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस
केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस
कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस
मैक्स लाइफ इंश्योरेंस
टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस
पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस
आदित्य बिड़ला सनलाइफ इंश्योरेंस
श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.