Old Age Pension: केंद्र सरकार की वृद्धावस्था पेंशन योजना में कैसे आवेदन करें?

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jul 2023 09:50:19 AM
Old Age Pension: How to apply in the old age pension scheme of the Central Government?

वृद्धावस्था पेंशन: केंद्र सरकार ने देश में वरिष्ठ नागरिकों को उनकी आजीविका में मदद करने के लिए हर महीने एक निश्चित राशि देने के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना शुरू की है।

यदि आपके परिवार में कोई वरिष्ठ नागरिक है और आपके पास उनके खर्चों के लिए नियमित आय का कोई साधन नहीं है, तो आप उनके लिए केंद्र या राज्य सरकार की वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। वृद्धावस्था पेंशन योजना में केंद्र और राज्य दोनों सरकारें मिलकर योगदान देती हैं। इसके अनुसार देश के हर राज्य में वृद्धावस्था पेंशन योजना की राशि अलग-अलग होती है।

दिल्ली, हरियाणा और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में, जहां वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था पेंशन के रूप में 1000 रुपये प्रति माह से अधिक मिलते हैं, हिमाचल में यह 550 रुपये, राजस्थान में 500, महाराष्ट्र में 600, बिहार में 400 और यूपी में 300 रुपये है। जाना।

केंद्र सरकार ने देश में वरिष्ठ नागरिकों को जीवनयापन में मदद के लिए हर महीने एक निश्चित राशि देने के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना शुरू की है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या है?

सरकार सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत बुजुर्गों को पेंशन देती है. राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना (NOAPS) की शुरुआत वर्ष 1995 में की गई थी। वृद्धावस्था पेंशन योजना का कार्यान्वयन केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है।

इसमें लाभ पाने वाले वरिष्ठ नागरिकों को जो राशि मिलती है, उसमें कुछ हिस्सा केंद्र का और कुछ राज्य का होता है।

कितने लोगों को मिल रही है वृद्धावस्था पेंशन?

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में फिलहाल 3.5 करोड़ लोगों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है. फिलहाल केंद्र सरकार की पेंशन योजना में 3.19 करोड़ और राज्य सरकार की योजना में 28.74 लाख वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है.

वर्तमान में वृद्धावस्था पेंशन योजना में कितनी है हिस्सेदारी?

वरिष्ठ नागरिकों को आमतौर पर हर महीने 400-600 रुपये की दर से पेंशन मिलती है। वर्ष 2006 से वृद्धावस्था पेंशन में केंद्र सरकार का हिस्सा 200 रुपये प्रति माह है।

बाकी रकम के लिए केंद्र सरकार राज्यों को अतिरिक्त मदद भेजती है.

पहले वृद्धावस्था पेंशन योजना में भाग लेने के लिए वरिष्ठ नागरिकों की आयु 65 वर्ष थी, जिसे वर्ष 2011 से घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ केवल उन वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाता है, जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है।
वृद्धावस्था पेंशन योजना का आवेदक गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन यापन करने वाले परिवार से होना चाहिए।
यदि आवेदक के परिवार का बेटा/पोता 20 वर्ष से अधिक उम्र का है, लेकिन वह भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है, तो भी आवेदक को इस योजना का लाभ मिलेगा।
60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, भले ही वे बीपीएल परिवार से न हों, राज्य सरकार से वृद्धावस्था पेंशन की पूरी राशि प्राप्त कर सकते हैं।


वृद्धावस्था पेंशन कैसे प्राप्त करें?

राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभार्थी अब घर बैठे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 1 अप्रैल 2016 से इसके आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है.

पेंशन राशि कितनी है?


60 से 79 वर्ष की आयु के वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने 300-1000 रुपये की दर से पेंशन का लाभ दिया जाता है। इस राशि में 200 रूपये भारत सरकार द्वारा तथा शेष राशि राज्य सरकार द्वारा अंशदान के रूप में दी जाती है।

80 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को 500 रुपये प्रति माह की दर से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन के रूप में राशि प्रदान की जाती है।

यहां आवेदन कर सकते हैं


बीपीएल परिवार के 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वृद्ध लोग भी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए हर जिले में ब्लॉक स्तर पर आरटीपीएस कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

इस कार्यालय में अलग-अलग अनुविभागीय अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। काउंटर पर नामांकन कराने के बाद लाभार्थी को योजना का लाभ दिया जाता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.