PM Awas Yojana 2023-24: अब सिर्फ इन लोगों को मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ, चेक करें लाभार्थी सूची

Samachar Jagat | Thursday, 11 May 2023 02:49:03 PM
PM Awas Yojana 2023-24: Now only these people will get the benefit of PM Awas Yojana, check beneficiary list

PM Awas Yojana News: केंद्र सरकार द्वारा पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) चलाई जा रही है। इसके तहत वर्ष 2024 तक गरीब लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।


इस योजना के तहत उन लोगों को पैसा आवंटित किया जाता है जिनके पास कच्चा घर होता है। 2023 के बजट में केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना की राशि में 66 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. पहाड़ी और मैदानी इलाकों में मकान बनाने के लिए मिलने वाली राशि में अंतर होता है। पीएम आवास योजना के तहत मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए सरकार 1 लाख 20 हजार रुपये देती है.

वहीं, पहाड़ी इलाकों में रहने वालों को 1 लाख 30 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ लेने को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं।

किसे लाभ मिलेगा

जिन लोगों के पास पक्का घर नहीं है, वही लोग पीएम आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इसके बाद पूरे दस्तावेज की जांच की जाती है। इसके साथ ही सरकारी अधिकारी द्वारा निरीक्षण भी किया जाता है। ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम प्रधान की मदद से भी कोई पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

अगर आपके पास बाइक या कार है तो आपको पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा अगर किसी के पास 50 हजार या इससे अधिक का किसान क्रेडिट कार्ड है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है.

लिस्ट में नाम कैसे चेक करें

  • पीएम आवास योजना की वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाएं और होम पेज पर मेनू सेक्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Search PMAYG Beneficiary को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद Search By Name को चुनने के बाद एक नया पेज खुलेगा।
  • उस नए पेज पर अपना आधार नंबर दर्ज करें और शो बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद सभी लाभार्थियों की सूची आ जाएगी।
  • (pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.