PNB Customer Alert! फर्जी मैसेज को लेकर PNB ने जारी की चेतावनी, भूलकर भी न करें इस लिंक पर क्लिक

Samachar Jagat | Monday, 24 Apr 2023 01:53:38 PM
PNB Customer Alert! PNB issues warning regarding fake message, do not click on this link even by mistake

 

पंजाब नेशनल बैंक : अगर आप सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। पीएनबी ने अपने ग्राहकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है।


इसके तहत ग्राहकों को बैंक के नाम से फैलाए जा रहे फर्जी मैसेज से सावधान रहने को कहा गया है। बैंक ने कहा कि "पीएनबी की 130 वीं वर्षगांठ सरकारी वित्तीय सब्सिडी" वाले फर्जी संदेश डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किए जा रहे हैं। बैंक ने इस मैसेज को फर्जी बताया है और ग्राहकों से ऐसे मैसेज से सावधान रहने को कहा है.

बैंक ने क्या कहा?

बैंक ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, 'ये फर्जी मैसेज हैं और धोखाधड़ी के लिए पीएनबी ब्रांड नाम का इस्तेमाल किया जा रहा है। कई बार इन फ्रॉड मैसेज के जरिए आपकी पहचान चुराकर वित्तीय स्कैम को अंजाम दिया जा सकता है। जनता को नसीहत दी कि इस तरह के फर्जी संदेशों, खासकर सोशल मीडिया और व्हाट्सएप जैसे अन्य चैनलों के माध्यम से प्रसारित होने वाले संदेशों से सावधान और सतर्क रहने की आवश्यकता है।

लिंक पर क्लिक न करें

बैंक ने आगे कहा, "एहतियाती उपाय के रूप में, हम अपने ग्राहकों से फोन कॉल या ईमेल के माध्यम से किसी भी गोपनीय/व्यक्तिगत/वित्तीय जानकारी का खुलासा नहीं करने का आग्रह करते हैं। डाउनलोड न करें, भले ही वे वैध दिखें।"

ऑनलाइन फ्रॉड की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए केंद्रीय बैंक आरबीआई कई बार एडवाइजरी जारी कर चुका है। आरबीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि बैंकिंग सिस्टम में ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामले चिंता का विषय है. इसके समाधान के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने की सख्त जरूरत है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.