पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं पर तगड़ा ब्याज और कंपाउंडिंग का फायदा मिल रहा है

Samachar Jagat | Friday, 30 Jun 2023 09:08:01 AM
Post office savings schemes are getting strong interest and benefit of compounding

ये बचत योजनाएं भारतीय डाकघर द्वारा चलाई जाती हैं और देश भर में विभाग के कार्यालयों के माध्यम से उपलब्ध हैं। किसी भी बचत योजना में निवेशक का पूरा ध्यान इस बात पर होता है कि क्या रिटर्न मिल रहा है।

भारतीय डाकघर में बचत योजना भारत सरकार द्वारा संचालित संगठन की एक महत्वपूर्ण बचत योजना है जो देश के नागरिकों को सबसे सुरक्षित बचत विकल्प प्रदान करती है। ये बचत योजनाएं भारतीय डाकघर द्वारा चलाई जाती हैं और देश भर में विभाग के कार्यालयों के माध्यम से उपलब्ध हैं। किसी भी बचत योजना में निवेशक का पूरा ध्यान इस बात पर होता है कि क्या रिटर्न मिल रहा है। डाकघर योजनाओं में ब्याज दरें बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह नागरिकों को उनकी बचत पर मिलने वाले रिटर्न की दर निर्धारित करती है।

इंडिया पोस्ट ऑफिस राष्ट्रीय बचत योजना में ब्याज दरें सरकार द्वारा समय-समय पर संशोधित की जाती हैं, ताकि नागरिकों को बचत के लिए आकर्षक ब्याज दरें मिल सकें और सरकार अर्थव्यवस्था में होने वाले बदलावों को भी संभाल सके। . भारतीय डाकघर बचत योजनाओं में अलग-अलग ब्याज दरें रही हैं।

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने पर 4 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलता है. वहीं, यहां बचत करने का भी फायदा है. यहां एक साल तक जमा करने पर चक्रवृद्धि ब्याज भी मिलता है. क्या यह बड़ी बात नहीं है? ये ब्याज कैसे मिलेगा. उसका पता चलेगा। एक साल तक जमा करने पर यहां 6.8 फीसदी के साथ ब्याज दिया जाता है. लेकिन यहां चक्रवृद्धि ब्याज हर तीन महीने बाद दिया जाता है. इसका मतलब यह है कि अगर कोई 10,000 रुपये जमा करता है तो उसे सालाना ब्याज के रूप में 698 रुपये मिलेंगे.

वहीं, पोस्ट ऑफिस में दो साल की जमा राशि पर 6.9 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दिया जाता है. यहां कंपाउंडिंग का लाभ दिया गया है. यहां भी ब्याज हर तिमाही में चक्रवृद्धि होता है. ऐसे में अगर किसी ने 10000 रुपये जमा किए हैं तो उसे पहले साल के अंत में ब्याज के तौर पर 708 रुपये मिलेंगे.

पोस्ट ऑफिस की राष्ट्रीय बचत योजना में तीन साल तक जमा करने पर 7 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दिया जा रहा है. यहां हर तिमाही चक्रवृद्धि ब्याज की व्यवस्था की गई है. 10000 रुपये की जमा राशि पर पहले साल 719 रुपये सालाना ब्याज के रूप में मिलेंगे. इसके बाद आप वर्षों की गणना कर सकते हैं.


अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की 5 साल की जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज के बारे में। जमा पर 7.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है. हर तिमाही कंपाउंडिंग का फायदा यहां भी मिलेगा. 10,000 रुपये की जमा राशि पर पहले साल 771 रुपये सालाना ब्याज मिलेगा.

हमारा प्रयास केवल सटीक जानकारी प्रदान करना है। फिलहाल पोस्ट ऑफिस विभाग की साइट पर यही ब्याज दरें दी गई हैं. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारतीय डाकघर समय-समय पर बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में संशोधन करता है, इसलिए इन दरों पर अपडेट के लिए डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना बुद्धिमानी होगी।

आप समझ गए होंगे कि भारतीय डाकघर बचत योजना देशवासियों को सुरक्षित बचत का एक तरीका प्रदान करती है और उन्हें बचत के लिए आकर्षक ब्याज दरें प्रदान करती है। इन योजनाओं के माध्यम से लोग अपनी आय बढ़ा सकते हैं और भविष्य की आर्थिक सुरक्षा की कसौटी पर खरे उतर सकते हैं।

इसमें कितना मुनाफा हो रहा है यह नीचे दिए गए चार्ट से समझा जा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.