Rice water benefits- चावल ओस्मान्थस पीने से वजन कम होगा और बाल मजबूत होंगे

Samachar Jagat | Monday, 18 Apr 2022 02:31:46 PM
Rice water benefits- Drinking rice osmanthus will reduce weight and strengthen hair

चावल हर किसी के घर में रोज बनता है। कई लोगों के घर में वह उबले हुए चावल खाना पसंद करते हैं और उसका पानी फेंक देते हैं लेकिन यह मुख्य खाद्य पदार्थ है।

आमतौर पर लोग चावल को कुकर में उबालने के बजाय उबाल कर पानी में उबालना पसंद करते हैं। लेकिन एक सबसे बड़ी गलती जो लोग करते हैं वह यह है कि चावल के सारे पोषक तत्व उबले हुए पानी के रूप में फेंक देते हैं।

चावल का पानी
अगर आप रोज चावल पकाते हैं और पानी फेंक देते हैं, तो आप नहीं जानते होंगे कि यह कितना फायदेमंद है। अगर आप रोज उस पानी से अपना चेहरा धोएंगे तो आपका चेहरा जापानी लड़कियों की तरह चमकदार दिखेगा।


गौरतलब है कि उबले हुए चावल का पानी बहुत ही फायदेमंद पदार्थ होता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। यह न सिर्फ सेहत बल्कि खूबसूरती को भी निखारता है और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

आइए जानते हैं चावल की भूसी के क्या फायदे हैं
चावल में शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने की शक्ति होती है। मांडा विटामिन बी, सी और ई से भरपूर होता है और ये सभी विटामिन थकान दूर करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

मौसमी वायरल बुखार में, चावल मुश्किल से एक दवा के रूप में काम करता है। अगर यह वायरल हो गया है तो गर्म चावल में नमक मिलाकर पीने से फायदा होता है। यह निर्जलीकरण की भरपाई करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, जो बुखार से कमजोर हो जाता है। यह बुखार को जल्दी ठीक करता है और शरीर को पोषण देता है।

- बमुश्किल चावल पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इतना ही नहीं यह शरीर के तापमान को संतुलित रखने में भी अहम भूमिका निभाता है। जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर होता है। इसमें नमक मिलाकर थोड़ा सा चावल पीने से यह समस्या दूर हो जाती है।

- चावल की भूसी से पाचन क्रिया
अच्छा रहता है और अपच को दूर करता है। चावल की भूसी फाइबर से भरपूर होती है और इस वजह से यह अच्छे मेटाबॉलिज्म में मदद करती है। गांवों में आज भी अगर बड़ों या बच्चों को डायरिया हो जाए तो चावल पीने से उन्हें ठीक किया जा सकता है।

- चावल की भूसी के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है। अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं और झड़ रहे हैं। अगर यह अपनी चमक खो रहा है, तो बाल धोने के बाद चावल की एक पतली परत लगाएं। इससे बाल मजबूत और चमकदार बनेंगे। बालों के रोम को चावल के साथ हल्के ढंग से लेपित किया जाना चाहिए।

- अगर त्वचा सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों को बर्दाश्त नहीं कर पाती है और त्वचा प्रभावित हो रही है तो चावल के पाउडर को चेहरे पर लगाएं. गौरतलब है कि चावल की भूसी में मूल तत्व होता है जो अल्ट्रावायलेट किरणों के प्रभाव को कम करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.