सहारा के निवेशकों का पैसा 45 दिन में लौटाया जाएगा, जानें किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jul 2023 10:39:37 AM
Sahara investors’ money will be returned in 45 days, know which documents will be needed

सहारा पोर्टल लिंक: देश के सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया. इससे करोड़ों निवेशकों को अपना पैसा वापस मिल सकेगा. लंबी कानूनी लड़ाई के बाद सहारा के निवेशकों को यह पैसा वापस मिल रहा है। आइए जानते हैं निवेशकों को रिफंड के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

- विज्ञापन -

कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं? (सहारा रिफंड पोर्टल लिंक और दस्तावेज़)

1- सदस्यता संख्या
2- जमा खाता संख्या
3- आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर (अनिवार्य)
4- जमा प्रमाणपत्र/पासबुक
5- पैन कार्ड- यदि दावा राशि 50,000 रुपये से अधिक है.

सहारा रिफंड पोर्टल चरण दर चरण प्रक्रिया

निवेशकों को यह ध्यान रखना होगा कि आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर सक्रिय होना चाहिए। अगर आपने आधार से लिंक नंबर बदल लिया है तो नए नंबर को आधार से लिंक कर लें. साथ ही आपका बैंक खाता आधार नंबर से लिंक होना चाहिए. सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि इन दस्तावेजों की मदद से कोई भी निवेशक अपनी रसीद पोर्टल पर अपलोड कर अपना रिफंड वापस पा सकेगा. बता दें, पोर्टल पर एक फॉर्म दिया गया है, जिसे डाउनलोड करने के बाद निवेशकों को पूरी जानकारी देकर अपने हस्ताक्षर के साथ दोबारा पोर्टल पर अपलोड करना होगा.

45 दिन में पैसा वापस कर दिया जाएगा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि निवेशकों को आवेदन करने के 45 दिन में यह पैसा वापस कर दिया जाएगा. सहकारिता मंत्री ने कहा कि पहले चरण में उन लोगों को पैसा वापस किया जा रहा है जिनकी निवेश राशि 10,000 रुपये है. साथ ही बड़े निवेशकों की कुल निवेश राशि से 10,000 रुपये तक वापस किये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि 5000 करोड़ रुपये की वापसी के बाद हम लोगों का पैसा लौटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट की मदद लेंगे.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.