Senior Citizen Best FD Rates: ये दो बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 9.5% से अधिक ब्याज दे रहे हैं, विवरण देखें

Samachar Jagat | Tuesday, 16 May 2023 03:02:56 PM
Senior Citizen Best FD Rates: These two banks are giving more than 9.5% interest on FD to senior citizens, check details

वरिष्ठ नागरिक एफडी दरें: फिक्स्ड डिपॉजिट पर वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली ब्याज दर 9.5 फीसदी से ज्यादा हो गई है. दो ऐसे स्मॉल फाइनेंस बैंक हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को 9.5% या उससे अधिक ब्याज दर और अन्य को 9% या अधिक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं।


इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर

शुक्रवार को सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (SSFB) ने 5 साल के लिए 2 करोड़ रुपये से कम के सीनियर सिटीजन डिपॉजिट पर FD रेट बढ़ाकर 9.6 फीसदी कर दिया। नियमित ग्राहकों के लिए बैंक 9.1 फीसदी ब्याज दे रहा है। यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (यूएसएफबी) भी वरिष्ठ नागरिकों को 9.5 प्रतिशत तक की एफडी दर और 2 करोड़ रुपये से कम जमा पर अन्य लोगों के लिए 9 प्रतिशत तक की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा SBI 7.6 फीसदी तक ब्याज दे रहा है जबकि HDFC बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. एक्सिस बैंक 7.95 फीसदी तक ब्याज दे रहा है जबकि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 8.25 फीसदी तक ब्याज दे रहा है.

5 लाख तक की राशि केवल सुरक्षित

बैंक एफडी की दरें बढ़ रही हैं और इनमें और इजाफा होने की संभावना है। अगर आरबीआई भविष्य में फिर से रेपो रेट बढ़ाता है, तो यह वरिष्ठ नागरिकों और नियमित ग्राहकों के लिए उच्च दरों पर एफडी बुक करने का अच्छा मौका है। एफडी न केवल गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करते हैं बल्कि बाजार से जुड़े विभिन्न उत्पादों की तुलना में सुरक्षित भी माने जाते हैं।

हालांकि, निवेश करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आरबीआई के डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के नियमों के तहत केवल 5 लाख रुपये तक की गारंटी है। इसका मतलब है कि बैंक फेल होने की स्थिति में बैंक में आपकी 5 लाख रुपये तक की जमा राशि सुरक्षित रहेगी.

आपको कितना निवेश करना चाहिए?

5 लाख रुपये की सीमा में ब्याज के साथ-साथ मूल राशि भी शामिल है। बैंक के विफल होने की स्थिति में बैंकों को 90 दिनों के भीतर जमाकर्ताओं को पैसा वापस देना भी आवश्यक है। वर्तमान में उच्च एफडी दरों का लाभ उठाने और गारंटीड रिटर्न पाने के लिए, वरिष्ठ नागरिकों और अन्य लोगों को केवल उस राशि को बैंक में निवेश करना चाहिए, जिस पर ब्याज 5 लाख रुपये से अधिक नहीं है। अधिक राशि जमा करने के लिए ग्राहक सुरक्षित रहने के लिए अलग-अलग बैंकों में कई एफडी खाते खोल सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.