स्टेट बैंक की शानदार स्कीम, एक बार पैसा जमा करें, हर महीने कमाएं

Samachar Jagat | Saturday, 29 Jul 2023 10:35:28 AM
State Bank’s great scheme, deposit money once, earn every month

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की बचत योजनाएं चलाता है। कई योजनाएं बहुत लोकप्रिय भी हैं, उनमें से एक है एसबीआई वार्षिक जमा योजना। इस स्कीम में एकमुश्त पैसा निवेश करना होता है. एक निश्चित अवधि के बाद हर महीने गारंटीशुदा आय होगी।

कितने महीने तक कर सकते हैं जमा स्टेट बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति एन्युटी डिपॉजिट स्कीम के जरिए 3 साल से 10 साल तक नियमित आय की व्यवस्था कर सकता है. इस स्कीम में 36, 60, 84 या 120 महीने के लिए पैसा जमा किया जाता है.

अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है.
यह योजना एसबीआई की सभी शाखाओं में उपलब्ध है। इसमें अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है. वहीं, स्कीम में कम से कम इतना पैसा जमा करना जरूरी है कि आपके द्वारा चुनी गई अवधि तक आपको हर महीने कम से कम 1,000 रुपये मिल सकें.

ब्याज दर बचत खाते से भी ज्यादा है
इस योजना में ब्याज दर बचत खाते से भी अधिक है। डिपॉजिट पर वही ब्याज मिलता है, जो बैंक के टर्म डिपॉजिट यानी एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर मिलता है। खाता खोलते समय जो भी ब्याज दर उपलब्ध होगी, वह योजना की अवधि तक आपको मिलती रहेगी।

हर महीने कमा सकते हैं 12 हजार रुपये
मान लीजिए अगर आप 7.5 फीसदी ब्याज के आधार पर स्कीम में 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो कैलकुलेटर के मुताबिक आपको हर महीने 11,870 रुपये (करीब 12 हजार) मिलेंगे. हर महीने आपको ईएमआई के तौर पर पैसे मिलेंगे।

आपको मिलती है ओवरड्राफ्ट की सुविधा
एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में आपको लोन की सुविधा भी मिलती है. जरूरत पड़ने पर खाते में मौजूद बैलेंस का 75 फीसदी तक ओवरड्राफ्ट लिया जा सकता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.